Breaking

Thursday 23 March 2017

विश्व के 20 खूबसूरत जगह जो स्वर्ग से कम नहीं है।


1. Kauai, Hawaii कौएई, हवाई पृथ्वी पर सबसे ऊंचा स्थानो में से एक है, जो एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र है। घुमाना, तैरना, बाइक, और गोता लगाने के लिए बहुत अच्छा जगह है।
2. Bora Bora, French Polynesia बोरा बोरा एक द्वीप है जो कभी एक ज्वालामुखी था, जो बाद में कम होकर एक चट्टान का गठन किया। रीफ पारिस्थितिकी तंत्र प्राचीन साफ नीले पानी और रीफ्स की सीमा लहरों के लिए अच्छा जगह है, यह एक संरक्षित अभयारण्य है।
3. Rice terrace fields of Longsheng, China लॉन्ग्सग का नाम लोंगजी के नाम पर रखा गया है, जो ड्रैगन की रीढ़ की हड्डी का अनुवाद करता है। छत पहाड़ों के माध्यम से चावल के खेतों के साँप के रूप में ड्रैगन स्केल जैसा दिखता है।
4. Victoria Falls, Zambia/Zimbabwe विक्टोरिया फॉल्स जो ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे के सिमा पर स्थित है, यह दुनिया में सबसे बड़ा झरना है। इसमे पानी 1,088 घन मीटर प्रति सेकंड से गिरता है और इसकी ऊँचाई 350 फुट है।
5. Amazon River, Brazil अमेज़ॅन नदी दुनिया की सबसे बड़ी वर्षावन के लिए धमनी है यह दुनिया में सबसे बड़ी नदी है जो सबसे बड़ी है और लम्बाई से सबसे बड़ी है। आसपास के वर्षावन विश्व के शेष वर्षावन के आधे से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है।
6. Zhangye Danxia, यह पर्वत चीन में है जो इंद्रधनुष के तरह बहुत से रंगों को अनपे अंदर समेटे हुए है। रेतीले पत्थर के भीतर जुड़े निशान खनिजों का एक परिणाम है, जो लाल, हरा, और पिला रंग से इसके पैटर्न को दरसाता है।
7. Railay, Thailand रेलवे, थाईलैंड एक छोटा सा थाई प्रायद्वीप है जहाँ पर नाव से केवल जा सकते हैं। आप अपने पूरी छुट्टी कुच्छ इस तरह से बिता सकते है,चूना पत्थर चट्टानों पर चढ़ाने, विशाल गुफा प्रणालियों की में घूमना, या आसपास के द्वीपों पर नाव से जाकर।

8.Neuschwanstein Castle, Germany दक्षिणी जर्मनी में एक उन्नीसवीं सदी के महल न्यूसविन्स्टीन, डिज़नीलैंड के स्लीपिंग ब्यूटी कैसल के लिए प्रेरणा है। यह जर्मन वापसी शरण और शांति के प्रतीक के रूप में गर्मियों के महीनों में नियमित रूप से देखी जाती है

9. Northern Lights, Iceland आर्कटिक आकाश के भीतर अलग रंग का प्राकृतिक प्रदर्शन आइसलैंड की सबसे बड़ी पर्यटन स्थलों में से एक है।

10.Antarctica अंटार्कटिका सबसे ठंडा, सबसे तेज, सबसे सूखा और सबसे बड़ा महाद्वीप है हालांकि, एक तरह का बर्फीला रेगिस्तान महाद्वीप है जो विभिन्न प्रजातियों के लाखों पेंगुइनों का घर है।

11. Bison of Yellowstone National Park, Wyoming येलोस्टोन नेशनल पार्क अमेरिका में सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है और शायद दुनिया का भी है।

12. Tracy Arm Fjord, Alaska फेजॉन्स पर्वत घाटियों के धीमी घास के कारण बनते हैं क्योंकि ग्लेशियर समुद्र की तरफ बढ़ते हैं अलास्का में ट्रेसी आर्म फ़ॉर्ड ऑर्कस का घर है और एक तेज़ी से गायब होता वातावरण है।

13. Torres Del Paine Patagonia, Chile दक्षिणी Patagonia में Torres Del Paine एक राष्ट्रीय उद्यान है जो सुंदर पहाड़ों, ग्लेशियरों, झीलों और नदियों से भरा हुआ है। दक्षिणी Patagonia की यात्रा आप ऊपर की तस्वीर की पृष्ठभूमि में चौंकाने वाली ग्रेनाइट चोटियों के आसपास आंशिक या पूर्ण सर्किट में भ्रमण कर सकते हैं।

14. Svalbard, Norway स्वालबार्ड का द्वीप मुख्य भूमि यूरोप के उत्तर में आर्कटिक महासागर के भीतर स्थित है। स्वालबर्ड दुनिया में स्थायी आबादी के साथ उत्तरीतम समझौता है। स्वालबार्ड के माध्यम से ट्रेकिंग यह ध्रुवीय भालू, हिरन और शायद एक आर्कटिक लोमड़ी को देखने के लिए मिल जाते हैं।

15. Temples of Bagan, Burma बगान के मंदिर केंद्रीय बर्मा (म्यांमार) के भीतर स्थित हैं और प्राचीन म्यांमार की राजधानी के रूप में बनाया गया था। मंदिर बौद्ध मंदिरों की सबसे बड़ी सांद्रता है, जिनमें से अधिकांश 12 वीं और 11 वीं शताब्दियों के आस पास बने हैं।

16. Petra, Jordan पेट्रा के प्राचीन शहर, जॉर्डन एक वास्तुशिल्प कृति है। एक चट्टान चट्टान के किनारे बने, पेट्रा 312 ईसा पूर्व में तैयार किया गया था। पेट्रा को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बताया गया था और 1812 तक पश्चिमी दुनिया में यह अज्ञात था।

17.Machu Picchu, Peru इस जगह को देखने के लिए पैदल चढ़ कर पर्वत के शिखर पर जाना होगा जहां से आप इन्का सभ्यता को देख सकते हैं। यह खूबसूरत जगह 1450 में बनाया गया था और केवल 100 साल तक स्पैनिश कब्ज़ा में था

18.Venice, Italy वेनिस, पानी पर शहर, 118 छोटे द्वीपों पर बनाया गया है जो नहरों के एक विशाल नेटवर्क से अलग हो गए हैं। शहर वेनिस के लैगून पर बनाया गया था और यह दुनिया के किसी अन्य शहर के विपरीत है।

19. Giza Pyramids, Egypt गीज़ा का पिरामिड प्राचीन दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है, जो मिस्र में स्थित अल जिज़ा में स्थित है। पिरामिड 2560 ईसा पूर्व में मिस्र के फिरौन खुफू के लिए कब्र के रूप में बनाया गया था।

20. Ta Prohm, Cambodia टा प्रोहम का प्राचीन मंदिर बौद्ध मठ और विश्वविद्यालय के रूप में बनाया गया था। मंदिर काफी हद तक छोड़ दिया गया था, साथ ही आर्किटेक्चर के दौरान पेड़ और काई के बढ़ने वाले टेट्रामेलस नडाइफ्लोरा के साथ।

No comments:

Post a Comment