Breaking

Wednesday 26 April 2017

आपके शरीर के 10 मज़ेदार और रहस्यमय चीजे, जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे।

आप अपने शरीर के बारे में सिर्फ त्वचा, हड्डियों और खून के बारे में ही सोंच सकते हैं, लेकिन आपका शरीर एक ऐसा वाहन है, जो सिर से लेकर पैर तक रहस्यों से भरा हुआ है। जैसे कि अगर आपको यह बताया जाए कि आपका पैर की लंबाई आपके हाथ की लंबाई से मेल खाती है तो इसे आप जरूर जांचेंगे और यह सच है। आपको शायद यह जानकर आश्चर्य हुआ होगा कि हमें जो आश्चर्यजनक रिजल्ट मिला वह बहुत ही कम जानते थे। ऐसे ही हमारे शरीर में 10 अल्पज्ञात मजेदार तथ्य हैं जो नीचे उल्लेख किये गए हैं।
1. आपके शरीर की माप एक - दूसरे के समान है।
Image: Telegraph

आप शायद लियोनार्डो दा विंसी ( Leonardo da Vinci's ) के प्रसिद्ध स्केच द वेट्रीयन मैन से परिचित हैं। यह मानव विज्ञान के सबसे प्रारंभिक और सर्वोत्तम अन्वेषण में से एक है, यह मानव शरीर के माप और अनुपात का वैज्ञानिक अध्ययन है। जैसा कि हमने बताया कि आपका हाथ की लंबाई और पैर की लंबाई एक समान है, लेकिन क्या आप जानते हैं:
० आप की ऊंचाई कमर से आपके सिर तक आपके हांथ के बाहों के अंतराल के बराबर होती है।
० जब आप अपने बाहों को ऊपर बाहर की तरफ खींचते हैं तब आप की ऊंचाई भी हाथ की कलाई से लगभग 10 गुना लंबी है, और आपके पैर तक की लंबाई लगभग 7 गुना है।
इस प्रकार के मानव तंत्र संबंधित जानकारियां सिर्फ जानने के लिए ही मजेदार नहीं है। एक मानववैज्ञानिक इसका इस्तेमाल यह निर्धारित करने के लिए करता है कि किसी मानव जीवाश्म या विशेष हड्डी के मिलने से यह पता लगाया जाता है कि वह कितना लंबा था और एक फॉरेंसिक वैज्ञानिक अपराधी की ऊंचाई का अनुमान लगाने के लिए पैरों के चिन्ह या हाथ का निशान का उपयोग इसी आधार पर करते हैं।
2. आप सुबह में थोड़ा लंबे होते हैं।
Image: Pinterest

आमतौर पर आप और समय के उपेक्षा सुबह के समय थोड़े लंबे रहते हैं। नासा ने एक प्रयोग में बताया कि अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की तुलना में अंतरिक्ष में 2 इंच लंबे हो जाते हैं। गुरुत्वाकर्षण की अनुपस्थिति में रीढ़ की हड्डी में डिस्क संपीडन को रोकती है इसलिए जब वे अंतरिक्ष में होते हैं तो न केवल कम वजन के कारण बल्कि शून्य गुरुत्वाकर्षण के कारण थोड़े लंबे हो जाते हैं। इसी प्रकार जब हम रात को सोते हैं तो लगभग 2 सेंटीमीटर लंबे हो जाते हैं। जब हम गुरुत्वाकर्षण में खड़े होते हैं तो यह हमें फिर से वास्तविक लंबाई में ला देता है।
3. आप की हड्डियां स्टील से भी ज्यादा मजबूत हैं।
Image: Google

आप बुलेट के समान तेज गति से दौड़ नहीं सकते हैं, और नहीं सुपरमैन की तरह अधिक शक्तिशाली हैं। लेकिन हम सुपरमैन के समान कुछ साझा कर सकते हैं। एक-एक इंच हमारी हड्डियां, स्टील से ज्यादा मजबूत होती हैं। एक क्यूबिक इंच की हड्डी 19000 पाउंड तक वजन सहन कर सकती है जो काफी मजबूत है। जबकि हड्डियों में 30 परसेंट से अधिक मात्रा मे पानी होती है। अगर हम इस बारे में विचार करें तो हेलीकॉप्टर या छोटे विमान में 14000 पाउंड वजन उठाने की क्षमता होती है।
4. बाल की रस्सी टिकाऊ और मजबूत हो सकती है।
Image: Pinterest

एक स्वस्थ मानव का एक बाल लगभग 85 ग्राम तक वजन सहन कर सकता है। और एक महिला के सिर के सारे बाल लगभग 12 टन तक वजन को उठाने में सक्षम होगा। ज्वलनशील होने के अलावा बाल लगभग अविनाशी है यहां तक कि अधिकांश एसिड भी इसे नष्ट नहीं कर सकते हैं।
5. आपका दिल संगीत के अनुसार धड़क सकता है।
Image: Google

आपका पसंदीदा संगीत आपकी दिल की धड़कन को तेज कर सकता है। वास्तव में संगीत और दिल के बीच का संबंध इतना शक्तिशाली है की चिकित्सा विद्यालय हार्वर्ड के डॉक्टर हृदय रोग ठीक करने मे इसका उपयोग कर रहे हैं। संगीत के प्रति आपका दिल की प्रतिक्रिया वास्तव में हृदय को मजबूत करती है और आप किसी भी हृदय संबंधित किसी प्रकार के आघात से अधिक तेजी से बचाव कर सकते हैं।
6. आप की सूँघने की शक्ति और देखने की शक्ति आपकी सोच से कहीं अधिक है।
Image: nose olfactory

दशकों तक, आम धारणा यह थी कि मानव नाक लगभग 10,000 गंध की पहचान कर सकता है लेकिन इस साल की शुरुआत में रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के एक टीम ने इसे गलत साबित की। वास्तव में वे कहते हैं की आप कम से कम एक खरब गंध को सूंघ सकते हैं।
Image: Eye receptors

ऐसा ही मानव आँख में केवल तीन रंग रिसेप्टर्स हैं फिर भी यह 10 मिलियन रंगो तक देख सकते हैं। इसके विपरीत नाक में 400 घ्राण रिसेप्टर्स हैं, और टीम ने तर्क दिया कि यह 10,000 से भी अधिक गंध को सूंघने में सक्षम है।
7. आपका शरीर पानी को उबाल सकता है।
Image: athletics clipart

सिर्फ आधे घंटे में, आपका शरीर इतनी गर्मी पैदा कर सकती है की आधे गैलन पानी को उबाल सकता है, ये 212 डिग्री तक गर्मी पैदा कर सकती है। बेशक, थर्मामीटर में हमारे स्वस्थ शरीर के तापमान को 98.6 F पर चिन्हित किया गया है। लेकिन आपके कोशिकाओं के सभी जैविक रासायनिक प्रतिक्रियां, विशेष रूप से आपके जिगर में बहुत गर्मी पैदा होती है, और आपके शरीर में इसका अधिकांश उपयोग अप्रयुक्त होता है। यही प्रक्रिया आपके अंदर बिजली पैदा करती है। बाकी पर, औसत मानव विद्युत ऊर्जा के लगभग 100 वाट का उपयोग करता है, जो आपके लिए पर्याप्त शक्ति है, जो एक बल्ब को जला सकता है और एक तेज दौड़ने वाला धावक 2000 वाट तक उर्जा का उत्पादन कर सकता है।
8. आप अपने मस्तिष्क से चीजों को देखते हैं न कि आंखों से।
Image: Seeing by brain

आप मस्तिष्क से देखते हैं न कि आंखों से, आपकी आंखें जानकारी एकत्र करती है जिसे प्रसंस्करण के लिए आपके मस्तिष्क में हस्तांतरित कर दिया जाता है वैसे ही अन्य संवेदी प्रणाली जैसे जीभ का उपयोग, संवेदी जानकारी को भरोसेमंद रूप से रिले करने के लिए किया जाता है, इस प्रक्रिया को संवेदी प्रतिस्थापन कहा जाता है। 1960 के दशक में डॉक्टर पॉल बाक - वाई - रीटा ने एक मशीन का आविष्कार किया जिसने जन्म से अंधे लोगों को वस्तुओं को समझने में सक्षम किया था। यह सुपर - सुपरडेल ट्विंग और अन्य छवियों के फोटो को पहचान ने के लिए पर्याप्त रुप से देखा जा सकता था। अभी हाल के वर्षों में उनके शोध का उपयोग नौसेना सीलों पर किया गया है, जब वे पानी के नीचे जाते हैं तब इंद्रियां अलग-अलग काम करती हैं।
9. आपके मुंह में लाखों बैक्टीरिया हैं।
Image: Bacteria in mouth

एक साधारण व्यक्ति के मुंह के अंदर बहुत अधिक जीवाणु होते हैं। जिसका अर्थ है कि आपके मुंह में 6 अरब से भी ज्यादा जीवाणुओं से भरा है। और इसे आपने नहीं बनाया है वे वहां पर खुद कॉलोनियों और समुदायों का निर्माण करते हैं। जीवाणु आपके मुंह की छत पर रहते हैं, उनसे अलग होते हैं, आपकी जीभ से नीचे लटकते हैं, जीभ के शीर्ष पर और आपके गाल के अंदर से अलग होते हैं। ऐसा लगता है कि हर जगह पर इनकी पसंदीदा अचल संपत्ति है। एक 10 सेकंड का चुंबन एक व्यक्ति के मुंह से दूसरे तक आठ करोड़ बैक्टरिया को स्थांतरित कर सकता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है लालिव में शक्तिशाली जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी यौगिक शामिल होते हैं।
10. आपका शरीर एक सौर मंडल की तरह है।
Image: Universe in our body

1980 के दशक के शुरुआती दिनों में खगोल विज्ञानी कार्ल सगन ने PSP के 13 भाग श्रृंखला में हमारे शरीर को कॉसमॉस कहा है, उन्होंने कहा है कि ब्रह्मांड हमारे भीतर हैं, हम स्टार सामग्री से बने हैं। यह एक काल्पनिक नई अवधारणा की तरह लग सकता है, लेकिन यह सचमुच सच है और व्यापक रुप से वैज्ञानिक अनुसंधान और क्वांटम की द्वारा समर्थित है। आपके खून में लोहे, दांतों में कैल्शियम, यहां तक कि ऑक्सीजन जो आपके फेफड़ों में जाता है, यह सभी उस सुपरनोवा विस्फोट में बने थे जब हमारा ब्रह्मांड बन रहा था। ऐसे ही हमारे शरीर में जीतनी भी चीजें बनी हैं वे किसी न किसी रूप से इस ब्रह्मांड के तत्व से ही बना है।

No comments:

Post a Comment