Breaking

Friday 29 November 2019

इन 5 जगहों पर जाने से किसी के भी धड़कन रुक सकते हैं

Image: Stolen Chimney, Fisher Tower, USA

घूमने फिरने के लिए वैसे तो बहुत सी जगहें हैं इस दुनियां मे, पर कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां जाने से डर किसी को भी लग सकता है। जिन लोगों को अपने जीवन में रोमांच चाहिए वही लोग इस जगह का लुफ्त उठा सकते हैं।
  • माउंट हुआशं,चीन
Image: Mount Huashan, China

अगर हैकिंग का असली मजा लेना है तो इस जगह से बेहतर कोई नहीं हो सकता। चीन के माउन्ट हुआशं मे खड़ी सीढ़ियां और पहाड़ से लगे लकड़ी के तख्ते पर चलने के बारे में सोच कर ही डर लगता है। यह वह जगह है जहां बहुत सारी घटनाएं घटित होती है लेकिन लोग फिर भी यहां आते हैं।
  • हुस्सैनी हैंगिंग ब्रिज, पाकिस्तान
Image: Hussaini Hanging Bridge, Pakistan

उत्तरी पाकिस्तान के गिलगिट बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित हुस्सैनी हैंगिंग ब्रिज पर चलने में किसी की भी सांसे थम सकती है। यह जगह मौत से कम नहीं है, हवा में लटकते इस पुल की ठीक से हिफाजत नहीं की गई है। यह पुल खतरनाक दिखने के बावजूद भी इसे एक सुरक्षित पुल माना जाता है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।
  • सीजू गुफा, मेघालय
Image: Siju Caves, Meghalay

भारत की यह गुफा पहली नेचुरल लाइमस्टोन गुफा है जो मेघालय मे स्थित है। इस गुफा में बिच्छू, सांप और अन्य कीड़े-मकोड़ों का घर है। यहां एक रस्सी का पुल भी है जो दो पहाड़ों को जोड़ता है, इस पर पैर रखते ही रोंगटे खड़े हो जाएंगे। सैलानियों को फिर भी यह अपनी ओर आकर्षित करती है।
  • डेविल्स पूल, ज़ाम्बिया
Image: Devils Pool, Zambia

डेविल्स पूल अफ्रीका का सबसे ऊंचा झरना है, लोग यहां पर शानदार तरीके से फोटो लेने आते हैं। सेल्फी लेने के चक्कर मे इस जगह पर बहुत लोगों ने अपनी जान गंवा चुके हैं। इस जगह पर कोई भी अकेले नहीं जा सकता, क्योंकि यह जगह जितना खतरनाक दिखता है उतना खतरनाक सचमुच में है।
  • स्टोलेन चिमनी, फिशर टावर, यूएसए
Image: Stolen Chimney, Fisher Tower, USA

युट्टा के मोब नेशनल पार्क के फिशर टावर में से एक एसियंट आर्ट टावर के एक रास्ते का नाम है 'स्टोलेन चिमनी'। इस चोटी के अजब-गजब आकार के कारण इस तरह की राह बहुत ही दुर्गम है लेकिन लोग फिर भी यहां पर आते हैं अपने शौक के लिए।

No comments:

Post a Comment