Breaking

Monday 22 May 2017

सतह के नीचे 5 अविश्वसनीय भूमिगत शहरें, जो अदभुत आश्चर्य से कम नहीं हैं।

प्राचीन मिथकों और किंवदंतियों मे गुप्त रहस्यमय स्थलों, गुफाओं, मंदिरों और कब्रों से भरी कई रहस्यमय भूमिगत शहरों के बारे में उल्लेख हैं। इन उल्लेखनीय भूमिगत संसारों में कई रहस्य भरे हुये हैं, क्योंकि हम उन्हें अभी तक पता लगाने में सक्षम नहीं हो पायें हैं। अबतक बहुत से पुरानी भूमिगत सुरंगों, गुफाओं और शहरों की खोज की गई है, लेकिन उनके पीछे का इतिहास आज भी अनसुलझा है, बहुतों का हमे नहीं पता कि उन्हें किसने और किस उद्देश्य से बनाया था।
1. डरिंकुयू, कप्पुदुकिया, तुर्की (Derinkuyu, Cappadocia, Turkey)।
Image: Derinkuyu, Cappadocia, Turkey

तुर्की के मध्य में स्थित कप्पुदुकिया भूमिगत शहर, 36 घरों का शहर है और लगभग 50 मीटर जमीन के गहराई में स्थित है। इसकी खोज 1963 में की गई थी, इसके सुरंगों और कमरे के भूमिगत नेटवर्क में एक नियमित शहर पाए जाने वाली सभी संस्थानों और कमरे शामिल हैं, जिसमें रहने के लिये क़वार्टर, अस्तबल, चर्च, भंडारण कक्ष, रीफेरिकाएं और वाइनरी मौजूद हैं।
Image: Derinkuyu, Cappadocia, Turkey

कहा जाता है कि इस भूमिगत शहर में संभवता 20,000 से भी अधिक लोग रहते होंगे। 1965 में इस जगह को आम लोगों को देखने के लिए खोल दिया गया है, लेकिन इस शहर का केवल 10% ही आगंतुकों के लिए सुलभ है।
2. शंघाई टनल, पोर्टलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका (Shanghai Tunnels, Portland, United States)।
Image: Shanghai Tunnels, Portland, United States

पोर्टलैंड का अपना भूमिगत शहर है जिसे शंघाई टनल कहा जाता है। यह जटिल नेटवर्क कथित रूप से पोर्टलैंड के ओल्ड टाउन को जोड़ने वाले सुरंग के मार्ग को भी शामिल करता है, जिसे मध्य डाउनटाउन क्षेत्र में भी चाइनाटाउन के रुप में जाना जाता है। दुर्भाग्य से इनमें से कई भूमिगत स्थान विभिन्न सार्वजनिक निर्माण परियोजनाओं के दौरान ढह गए हैं, लेकिन उनमें से कुछ अभी भी मौजूद हैं और उन्हें देखने के लिए खुला रखा गया है। बीते दिनों में यह भूमिगत शहर, कई डाउनटाउन बार और होटल के बेसमेंट इन सुरंगों के माध्यम से विलमेट रिवर वाटरफ्रेंट से जुड़ा हुआ था, जिससे डॉकिंग जहाजों से सीधे भंडारण के के बेसमेंट तक पहुंचा जा सकता था।
Image: Shanghai Tunnels, Portland, United States

हलाकि अभी भी एक विवादास्पद अफवाह यह है की सुरंगों को "शंघईंग" के अभ्यास के लिए भी इस्तेमाल किया गया है जिसमें अपहरणकर्ताओं को उनके नाविकों के रूप में इस्तेमाल होता था। लेकिन अब इस जगह पर डरने की कोई जरूरत नहीं है, आज आप यहां सुरक्षित हैं और सुरक्षित पैदल यात्रा कर सकते हैं और सुरंगो के जटिल नेटवर्क की पैदल यात्रा करके पोर्टलैंड के आसपास के सीमांत इतिहास को समझ सकते हैं।
3. एडिनबर्ग वाल्ट्स, एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम (Edinburgh Vaults, Edinburgh, United Kingdom)
Image: Edinburgh Vaults, Edinburgh, United Kingdom

स्कॉटलैंड की राजधानी की सड़कों के नीचे एक अंधेरे और नम दुनिया है, जो 18वीं सदी से है एडमिनबर्ग वाल्ट्स, जिन्हें 'द साउथ ब्रिज वाल्ट्स' के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिणी ब्रिज के 19 चेंबर के भीतर बनाई गई मंडल की एक श्रृंखला है। 1728 में शुरू हुआ वाल्ट्स का एक समय था जब यह महान विस्तार और विकास की अवधि में था, जब एडिनबर्ग एक अंधविश्वासी जगह थी, वह आज भी गोर और भयावहता का अनुभव महसूस करते हैं। इस जगह पर मूल रूप से घरों में शौचालयों, कोब्बलर, कटलर्स, स्मेल्टर और अन्य व्यापारियों के लिए बनाया गया था और अवैध सामग्री के भंडारण करने के लिए भी अफवाह है कि सीरियल हथियारों के डेड बॉडी को भी यहां विभिन्न निकायों को भी संग्रहित किया है जो चिकित्सा प्रयोगों के लिए बेचा जाता था। बाद में जब कारोबारी चले गए तो यह शहर सबसे भूतहा बन गई। एडिनबर्ग की इस खूबसूरत सतह के नीचे सिसकियां और भूतों के चारों ओर घूमने वाली अफवाहें सुनी जाती है।
4. डायक्सिया चेंग, बीजिंग, चीन (Dixia Cheng, Beijing, China)।
Image: Dixia Cheng, Beijing, China

बीजिंग के भूमिगत शहर, डायक्सिया चेंग, 1970 के दशक में हमला, बमबारी और परमाणु हमलों से बचने के लिए बनाया गया था। सुरंगों के लंबे नेटवर्क, जिसे अक्सर अंडरग्राउंड ग्रेट वॉल के रूप में संदर्भित किया जाता है, इसमें लगभग 100 छिपे हुए प्रवेश द्वार शामिल थे, और इन्हें पूरी तरह से सेवाओं जैसे स्कूल, अस्पताल, और आराम हॉल के साथ बनाया गया था। यदि नागरिकों को आपातकाल के दौरान लंबी अवधि के लिए शरण लेने की आवश्यकता होती तो यह जगह बिलकुल सही था, सौभाग्य से इस विशाल भूमिगत आश्रय के लिए कभी ऐसा अवसर नहीं आया। 2000 में यह जगह जनता के लिए खोली गई थी। एक दौरे मे यह केवल यह जटिल छोटे से परिपत्र खंड होता था, लेकिन अभी भी दुनिया भर के यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। डायक्सिया चेंग को 2008 से पुनर्निर्माण किया गया है इसलिए आगंतुकों के लिए अब बंद है।
5. वीएलिसीज़क नमक खान, क्राको, पोलैंड (Wieliczka Salt Mine, Krakow, Poland)
Image: Wieliczka Salt Mine, Krakow, Poland

इस नमक खान को 13 वीं सदी में बनाया गया था और 2007 तक लगातार नमक का उत्पादन किया। पोलैंड के सबसे बड़े पर्यटकों में से एक यह भूमिगत नमक शहर मे एक जटिल भूलभुलैया की एक श्रृंखला बनी हुई है, जिसमें 185 मील की दूरी तक, लगभग 3000 कक्ष और नौ मंजिल शामिल हैं।
Image: Wieliczka Salt Mine, Krakow, Poland

आप इस जगह पर घूमने जाते हैं तो सबसे पहले आप 378 कदम लकड़ी के सीढ़ियों से उतरते हैं, इसके बाद आपको निर्देशित दौरे के विकल्पों की एक विशाल विविधता के साथ स्वागत किया जाएगा, यदि आप नमक खान के इतिहास में रुचि रखते हैं, तो खनिकों की यात्रा करें और एक कठिन पेशे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करें, यदि आप धार्मिक पहलुओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पिलग्रीम्स टूर में शामिल हों जिसमें दौरे के अंत में जॉन पॉल द्वितीय के नमक की प्रतिमा और एक पवित्र मास की यात्रा शामिल है।

No comments:

Post a Comment