Breaking

Friday 16 June 2017

10 बेहद खूबसूरत नदियां जो सबसे अलग हटकर हैं

नदियों को माँ प्रकृति द्वारा बनाए गए मीठे पानी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। धरती पर जितने भी बड़ी सभ्यता हुई वे सभी किसी न किसी नदियों के किनारे ही बसे, ये जीवन का एक अनमोल स्त्रोत होते है, इन्हीं वजहों से नदियों को किसी न किसी रूप मे हर देश मे पूजे जाते हैं।
नदियां खुद बहुत सुंदर होती हैं, लेकिन आजकल इन नदियों मे बड़े-बड़े फैक्टरीयों के गंदे पानी और लोगों द्वारा कचरा फेके जाने से अब ये बेहद गंदे हो गयें हैं। जिसके कारण अब इस दुनियां में कुछ गिने चुने ही नदियां बची हैं जो अभी तक गंदगी इन्हें नही छू पाईं हैं। यहां दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत नदियों के शुचि बनाये गयें हैं, जो संभवत: आपके दिमाग को स्थायी रूप से अद्भुत आनन्द कर सकते हैं।
1. द ग्रोस वेंत्र नदी (The Gros Ventre River, USA)
Image: The Gros Ventre River (USA)

ग्रोस वेंत्र नदी संयुक्त राज्य में सबसे खूबसूरत नदी है, जो लगभग 120 किलोमीटर लंबी है। यह नदी सुंदर रंग-बिरंगी ट्राउट मछलियों से भरी हुई है, जो वायोमिंग के केली शहर मे बाढ़ के द्वारा आ जाती हैं। केली के नीचे की तरफ बेहद साफ़ पानी के साथ, ग्रॉस वेंचर नदी प्रकृति के सुंदर दृश्य को प्रदान करता है।
2. हनले नदी, हवाई (Hanalei River, Hawaii)
Image: Hanalei River (Hawaii)

हनले नदी प्रकृति के उपहार का एक प्रभावशाली टुकड़ा है, जो हवाई के द्वीपों में स्थित है। हवाई एक ऐसा द्वीप है जो अधिकांशतः एकदम वंडरलैंड जैसा दिखता है, और एक स्वच्छ निर्मल पानी वाला नदी की उपस्थिति इसकी सुंदरता मे चार चांद लगा देता है। हालांकि, यह नदी ज्यादा लंबी नही है, इसकी लम्बाई 25.3 किमी है, फिर भी यह कई जानवरों को आवास प्रदान करता है। हवाई में हनले नदी सबसे प्रतिष्ठित और विरासत स्थलों में से एक के रूप में माना जाता है इसके अलावा, अधिकांश कृषि भूमि हनाली नदी के किनारे पर स्थित होती है जो हरित प्रवृत्तियों के मध्य में चमकती है।
3. यांग्त्ज़ी नदी, चीन (Yangtze River, China)
Image: Yangtze River (China)

यांग्त्ज़ी नदी तीसरी सबसे बड़ी नदी है जो चीन की आबादी का एक तिहाई हिस्सा नदी के किनारे स्थित है। नदी को ऊपर से देखने पर एकदम स्वर्ग जैसा दिखती है। यह लगभग 6300 किमी की लंबाई वाली सबसे लंबी नदियों में से एक के रूप में माना जाता है। इसके अलावा, नदी का उपयोग बड़े पैमाने पर उद्देश्य जैसे बिजली उत्पादन, स्वच्छता, युद्ध, परिवहन और कई अन्य के लिए किया जाता है। एक क्रूज की सवारी नदी के साथ नदी के किनारे की हरियाली किसी भी व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर सकती है।
4. सोका नदी, स्लोवेनिया (The Soča River, Slovenia)
Image: The Soča River (Slovenia)

सोका नदी एक इतालवी नदी है, जो स्लोवेनिया के उत्तरी हिस्सों से उत्पत्ति है और एड्रियाटिक सागर में समाप्त होती है। लगभग 138 किलोमीटर की विशाल लंबाई के साथ, सोका नदी को आकर्षक नदियों में से एक माना जाता है जो कि ऑस्ट्रो-हंगरी साम्राज्य और इटली की किंगडम के बीच सीमा बनाते हैं। नदी को पहली बार विश्व युद्ध के दौरान देशों के बीच संघर्ष के लिए एक बाधा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। नदी का पानी एकदम से सफेद गहना जैसा होता है क्योंकि यह धारा के माध्यम से बहती है।
5. फुटलेफू नदी, अर्जेंटीना (Futaleufú River, Argentina)
Image: Futaleufú River (Argentina)

चिली और अर्जेंटीना के क्षेत्र में हिमनदों से नीचे की तरफ फतुलेफू नदी बहती है। स्थानीय लोगों ने नदी को प्रमुख परिदृश्य के साथ भगवान के आशीर्वाद के रूप में मानते हैं। इसके अलावा, दुनिया में शीर्ष तीन सर्वश्रेष्ठ वाइटवॉटर नदियों मे जगह लेने के लिए जाना जाता है। यहां पानी की कई मनोरंजन जैसे राफ्टिंग, कायाकिंग और नौकायन पर्यटकों के लिए रोमांच का एक हिस्सा है। सबसे अधिक रोमांचक तथ्य यह है कि नदी में कई उड़ते हुये मछलियों के दृश्य पानी के ऊपर देखें जातें हैं, जो दर्शकों के लिए अधिक रोमांचक होता है।
6. दौरों, पुर्तगाल (The Douro, Portugal)
Image: The Douro (Portugal)

दौरों नदी एक प्रतिष्ठित सुंदरता के साथ आता है जो स्पेन के उत्तरी-मध्य भाग में बहती है और इसका उद्गम पुर्तगाल मे है। इसके अलावा, विश्व भर में अन्य नदियों की तुलना में दौरों नदी अपनी अनूठी विशेषता के कारण विश्व विरासत स्थल के रूप में समर्पित है। यह अविश्वसनीय दृश्य कोण के साथ एक संपूर्ण वॉलपेपर पेंट जैसा दिखता है जो इसे दुनिया भर में सबसे बड़ी नदियों में से एक बनाता है।
7. हडसन नदी, यूएसए (Hudson River, USA)
Image: Hudson River (USA)

हडसन नदी का नाम इंग्लैंड के हेनरी हडसन के नाम पर रखा गया था जो 1609 में रवाना होकर यहां पहुंचे थे। यह न्यू यॉर्क के उत्तरी भागों से बहती है और न्यू जर्सी और न्यू यॉर्क के बीच एक राजनीतिक सीमा बनाती है। वास्तव में अविश्वसनीय हडसन नदी अपने शानदार दृष्टि कोण के कारण लाखों दिल जीत सकती है। बेयर माउंटेन बेहतर देखने के अनुभव के लिए एक ऐसा उदाहरण है, जहां से बेयर माउंटेन ब्रिज को देखा जा सकता है।
8. राइन, स्विट्जरलैंड (The Rhine, Switzerland)
Image: The Rhine (Switzerland)

राइन नदी शानदार दृश्य के कारण दर्शकों के लिए एक बड़ा अवसर है। नदी के सुडौल पथ अविश्वसनीय रूप से विशेष बनाता है, यह स्विट्जरलैंड से शुरू होती है और ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जर्मनी और नीदरलैंड सहित कई देशों में लगभग 1230 किमी तक का सफर तय करती है। नदी के किनारे बहुत ही संरचित और अच्छी तरह से खेती की जा रही है, जो दर्शकों के लिए एक परिपूर्ण सुखदायक होगा।
9. वर्डन नदी, फ्रांस (The Verdon River, France)
Image: The Verdon River (France)

ट्रोइस एवर्स (Trois Eveches) के विशाल पहाड़ों के बीच, वॉर्डन नदी दुनिया की खूबसूरत नदियों में से एक है। यह लगभग 166 किलोमीटर की लंबाई वाली नदी है। मेसोमाइजिंग के दृश्य, पर्वत-सृंखला और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ऊंचे पहाड़ों के साथ नदी लोकप्रिय है। यह घाटी के लिए बहुत प्रसिद्ध है और इसे "वेर्डन का ग्रांड कैन्यन" भी कहा जाता है, अपने आखरी नदी में मिलने से पहले यह कई अन्य कृत्रिम नदियों की सुंदरता मे बहती है।
10. कैनो क्रिस्टलेस नदी, उत्तरी कोलंबिया (Cano Cristales River, North Colombia)
Image: Cano Cristales River (North Colombia)

कैनो क्रिस्टलेस अपने अद्भुत दिखने की वजह से सबसे खूबसूरत नदी है। नदी को अलग-अलग रंगों के साथ चित्रित किया गया है और इसे "तरल इंद्रधनुष" कहा जाता है। नदी मे पानी के ऊपर सतह पर लाल शैवाल दर्शकों के लिए जबरदस्त और सुखदायक महसूस करता है। अधिक रंगों का यह मेल चट्टानों और बजरीयों के कारण होते हैं, जो अविश्वसनीय अनुभव पैदा करता है। नदी के किनारे कई गौण हैं, जो हरे रंग के शैवाल के साथ होते हैं, जो इसे विशेष समग्र बनाता है। सामान्य तौर पर नदी की सुंदरता को कैनो क्रिस्टलेस नदी से बेहतर नहीं लगाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment