समुद्र में बहुत सी रहस्यमय घटनाएं होती है जैसे कि समुद्री डाकुओं का हमला, विद्रोह, हत्याएं, और खराब मौसम। कुछ रहस्यमई घटनाओं में प्रमुख हैं विदेशी अपहरण, समुद्री राक्षसों द्वारा संघर्ष और बरमूडा ट्राएंगल के रहस्य। दुनियाभर के समुद्री जहाज इस तरह के रहस्यमई घटनाओं के शिकार हुए हैं, जिनका आज तक कोई भी इसके प्रमुख कारण के बारे में नहीं जान सका है। इन जहाजों के साथ आखिर क्या हुआ था जो ये भूतिया जहाज बन गए हैं और समुद्र में अक्सर भटकते हुए देखे जाते हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इनमें से कुछ तो बहुत ही चित्र परिस्थितियों में मिलें। जंग लगी ये जहाजें वीरान और सुनसान हालत में समुद्र में चुपचाप बहते हुए पाए गये। यहां ऐसे ही दुनियां के 9 समुद्री जहाजों का जिक्र हैं जो बिना इंसानों के समुद्र मे भटकते हुये पाये गये।
1. मेरी सेलेस्टी (Mary Celeste)

Image: Mary Celeste

1872 मे यह ब्रिगेन्टिन व्यापारी जहाज अटलांटिक महासागर में अपने कार्गो और क़ीमती समनो के साथ बेहद राहस्यमयी हालत मे मिला। जहाज के सारे यात्री और चालक दल के सदस्य गायब थे, सबसे अजीब बात यह थी कि जहाज के सारे कीमती सामान, 6 महीनों की भोजन-पानी और कपड़े सही सलामत मौजूद थे। हालांकि इसके समाग्री गीली थी और कपड़े थोड़े पहनने के हालत में नहीं थे। तमाम छानबीन के बावजूद भी यह पता नही किया जा सका कि इस जहाज के सारे लोग कहाँ और किन हालातों मे गायब हो गयें। विदेशी अपहरण भी इसके कारण नही हो सकते हैं तो क्या इन जहाज पर समुद्री राक्षसों का हमला हुआ था, वजह जो भी हो लेकिन आज, मेरी सेलेस्टे का भाग्य इतिहास के सबसे प्रसिद्ध और गूढ़ समुद्री रहस्यों में से एक बना हुआ है।
2. कैरोल ए डीरिंग (Carroll A. Deering)

Image: Carroll A. Deering

कैरोल ए डीरिंग 1920 के दशक में केप हैटारस, उत्तरी कैरोलिना के एक पांच-मस्तूल वाला वाणिज्यिक विमान था। लेकिन इस जहाज के साथ एक ऐसा हादसा हुआ जो इसे इतिहास में रहस्यमय बना दिया। आखिरी बार इस जहाज को सही सलामत 31 जनवरी 1921 को उत्तरी केरोलिना के तट से दूर जाते हुये देखा गया, यह जगह जहाज़ के मलबे की एक आम जगह के रूप में कुख्यात रहा। क्या इस जगह पर विद्रोह, चोरी, साम्यवादियों या बरमूडा त्रिभुज में विचित्र अलौकिक अनुभव का सामना हुया था जो उसके चालक दल के कैरोल ए डीरिंग को लूट लिया गया? यह बात कोई नही जान सका कि आखिरी पलों में इस जहाज पर क्या हादसा हुआ था जो इसके सारे लोग गायब हो गये और फिर कभी दुबारा नही मिल पायें, लेकिन जब यह जहाज मिला तो उस पर अगले दिन के भोजन के लिए कुछ खाद्य पदार्थ तैयार किए गये समाग्री मिली।
3. बेल अमिका (Bel Amica)

Image: Bel Amica

2006 मे सर्दीनिया द्वीप के तट पर इटैलियन कोस्ट गार्ड द्वारा इसे देखा गया था। यह जहाज भी रहस्यमय परिस्थितियों में मैजूद था, इसमे भी कोई चालक दल और यात्री मैजूद नही थे। इसमे आधी खाई हुई इटालियन भोजन, उत्तरी अफ्रीकी समुद्र के फ्रांसीसी नक्शे, कपड़े का एक ढेर, लक्ज़मबर्ग का झंडा और बेल अमिका नाम वाला एक लकड़ी का पट्टिका शामिल था। इटली के अधिकारियों ने पाया कि जहाज को किसी भी देश में कभी पंजीकृत नहीं किया गया था। लेकिन जल्द ही इसे एक लक्जमबर्ग आदमी से संबंधित एक आधुनिक नौका होने का पता चला, जिसने संभवतः टैक्स चोरी के उद्देश्यों के लिए इसे पंजीकृत नहीं किया था। वजह जो भी हो लेकिन इसके इस परिस्थितियों में पाये जाने के कारण आधुनिक रहस्यों मे बेल अमिका का नाम शामिल हो चुका है।
4. हाई ऐम 6 (High Aim6)

Image: High Aim 6

यह ताइवानी जहाज 2003 में अपने चालक दल के बिना ऑस्ट्रेलियाई पानी में बहते हुये पाया गया था। इसमे बहुत सारे ईंधन, प्रावधान जहाज के निजी सामान और बदबूदार समुद्री खाने से भरा हुया पाया गया था। फॉरेंसिक जांच में संघर्ष या लड़ाई का कोई संकेत इसमे नहीं मिले इसके अलावा 7,300 समुद्री मील की तलाश में कोई सुराग हाथ नहीं लगा कि यह जहाज यहां बिना चालक दल के कैसे पहुचा। जहाज मिलने के 10 दिन बाद भी इंडोनेशिया से जहाज की लापता इंजीनियर के सेल फोन पर फोन किया जा रहा था। आखिर इस जहाज पर क्या हुया था कि लापता होने से पहले उन्हें फोन का जवाब भी देने का मौका नही मिला, जबकि फोन के सिंगल्स सही काम कर रहे थें।
5. जियान सेन्ग (Jian Seng)

Image: Jian Seng

गैरकानूनी मछली पकड़ने से लेकर मानव तस्करी तक दुनिया की महासागरों में कई अवैध गतिविधियां चलती है। इसलिए जब अज्ञात मूल के रहस्यमय जहाजों को बदल दिया जाता है तो वे स्वचालित रूप से संदेहास्पद होते हैं। जियान सेन्ग केवल एक ऐसा जहाज है जो 2006 में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के नजदीक पानी में बहती हुई मिली। जब ऑस्ट्रेलियाई सीमा शुल्क के अधिकारियों ने जहाज़ पर चढ़ाई की तो उन्हें हाल ही में मानव गतिविधि का कोई सबूत नहीं मिला। वास्तव मे जहाज़ के नाम को भी छीन लिया गया था इसलिए उन्होंने उस पर चित्रित सुविधाओं से पहचान की। इस जहाज पर चावल की एक बड़ी मात्रा मौजूद थी है लेकिन इस जहाज पर कोई भी मौजूद नही था।
6. एमवी जॉयता (MV Joyita)

Image: MV Joyita

एमवी जॉयता शायद एक "असंभव" जहाज हो सकती थी, लेकिन वह अन्य समस्याओं से मुक्ति नही था। 25 यात्री और चालक दल के साथ 1955 मे जॉयता दक्षिण पैसिफिक में गायब हो गया था। जहाज के समाप्त होने के पांच हफ्ते बाद यह आंशिक रूप से जलमग्न था और चार टन माल मौजूद थे, इसमे चिकित्सा आपूर्ति, लकड़ी, भोजन और खाली तेल के ड्रम शामिल थे। रेडियो अंतरराष्ट्रीय समुद्री संकट चैनल के लिए ट्यून किया गया था, जीवन रक्षक नौकाएं गायब थी और खून से सना हुआ पट्टियाँ पाए गए थे। कुछ लोगों का मानना है कि कप्तान घायल हो गए थे या मारे गए थे और यात्रियों और चालक दल को लगा कि उन्हें जहाज छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।
7 काज ll (Kaz ll)

Image: Kaz II

15 अप्रैल, 2007 को, तीन लोग ऑस्ट्रेलिया के तट से घूमने निकले और तीन दिन बाद, उनका जहाज ग्रेट बैरियर रीफ की ओर बिना किसी चालक के बहते हुये पाया गया। जहाज पर सब कुछ था सिवाय उन तीन लोगों को छोड़कर, जो गायब थे। भोजन मेज पर रखा था, एक लैपटॉप खुला था और अभी भी चालू था, सभी नाव की आपातकालीन व्यवस्थाएं पूरी तरह कार्यात्मक थीं और लाइफ जैकेट उनके हुक पर बड़े करीने से लटकाये हुये थे। अनुमान लगाये गये की नाव के किनारे पर उन तीनों मे से एक मौजूद होगा और समुद्र के हिचकोले खाकर वह पानी मे गिर गया होगा, बाकी दो लोग उसे बचाने के लिये समुद्र मे कूदे होंगे जिससे यह हादसा हुआ होगा।
8. ज़ेबरीना (Zebrina)

Image: Zebrina

इतिहास मे चालक दल के बिना एक और जहाज मिला था। ज़ेबरीना, एक 3-मस्टेड नौकायन बागी थी, जिसने अक्टूबर 1917 मे दक्षिणी इंग्लैंड के एक बंदरगाह से सेंट-ब्रीच, फ्रांस के लिए कोयले से भरा कार्गो लेकर जा रहा था। दो दिन बाद जब यह फ्रांस पहुँचा तो इसके सारे समान सुरक्षित थे सिवाय चालक दल के, जो इस जहाज से गायब थे। इस रहस्य को प्रथम विश्व युद्ध से संबंधित जर्मन पनडुब्बी से संघर्ष को जोड़कर देखें गये।
9. स्कूनर जेनी (Schooner Jenny)

Image: Schooner Jenny

"4 मई, 1823. 71 दिनों से कोई खाना नही है, मै अकेला ही जीवित बचा हूँ अबतक।" 17 साल बाद यह संदेश दुनियां के सामने आया जिसे जहाज के कैप्टन ने लिखा था। वे जहाज पर हाथ मे एक पेन के साथ कुर्सी पर मृत बैठे हुये पाये गये थे। कैप्टन और स्कूनर जेनी पर चढ़ने वाले 6 अन्य लोगों का शरीर अंटार्कटिक के बर्फ मे जम गये थे, जिससे उनका शरीर सरंक्षित था और उनकी जहाज बर्फ में फसी हुई थी। उन्होंने इसे निकालने का बहुत प्रयत्न किया मगर वे निकाल नही सके, फिर उन्होंने बचे हुये भोजन के साथ मदद के इंतेजार मे रहें। लेकिन अंटार्कटिका के सर्द बर्फीले मौसम मे बिना भोजन के टिक नही सके, और आखिर में वे बर्फ मे जम गये।