Breaking

Monday 5 June 2017

धरती का एक ऐसा अदभुत शहर जहां 12 घंटे नही 960 घंटे की रात होती है।

सूरज की रोशनी और सूरज की ऊर्जा, जीवन का एक ऐसा अभिन्न अंग है जिसके बिना धरती पर जीवन असंभव है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की धरती पर एक शहर ऐसा भी है जहां 40 दिनों तक सूरज निकलता ही नहीं है, वहां पर 40 दिनों तक दिन और रात अंधेरे में डूबा रहता है।
Image: murmansk City in Russia

जिस शहर के बारे में यहां बताया जा रहा है उसका नाम मुरमंस्क (Murmansk) है, यह शहर रूस में स्थित है। इस शहर में 2 दिसंबर से लेकर 11 जनवरी तक लोग अंधेरे में जीवन व्यतीत करते हैं। 6 हप्तों तक रहने वाली पोलर नाइट्स एक प्राकृतिक घटना है, जो पोलर सर्कल के उत्तर में रहनेवाले इलाकों में देखने को मिलती है, मुरमंस्क रूस के 29 शहरों में से एक शहर है जो आर्कटिक सर्कल पर मौजूद है।
Image: murmansk nightlife

आर्कटिक सर्कल पर मौजूद होने के कारण यहां साल में कुछ ऐसे दिन आते हैं जब सूरज पूर्व मे चौबीसों घंटे नजर आता है वहीं कुछ दिन ऐसे भी आते हैं जब सूरज बिल्कुल भी नजर नहीं आता है, इन दिनों को पोलर डेज और पोलर नाइट के नाम से जाना जाता है। हर साल मई से जुलाई के बीच पोलर डेज (Polar Days) जारी रहते हैं, 22 मई से लेकर 23 जुलाई तक इस शहर में सूरज डूबता ही नहीं है मतलब कि वे इन दिनों दिन के चौबीसों घंटे सूरज के उजाले में जीवन व्यतीत करते हैं।
Image: murmansk nightlife

जब कि दिसंबर से लेकर जनवरी तक यहां पोलर नाइट (Polar Nights) जारी रहते हैं, 2 दिसंबर से लेकर 11 जनवरी तक यहां सूरज नहीं निकलता मतलब वे इन दिनों अंधेरे रातों में रहते हैं। आर्कटिक सर्कल पर दुनिया की कुल 7 देश मौजूद है जिनमें नॉर्वे, स्वीडन, फिनलैंड, रूस, अमेरिका कनाडा और डेनमार्क है। आर्कटिक सर्कल वह क्षेत्र है जहां सूरज मई और दिसंबर के बीच लगातार चौबीसों घंटे के लिए होराइजन (Horizon) के ऊपर या नीचे रह सकता है। अगर सूरज ऊपर में होता है तब कुछ दिनों तक लगातार सूरज चमकता रहता है और अगर सूरज होराइजन से नीचे रहता है तो कुछ दिनों तक लगातार अंधेरी रात रहती है।
Image: murmansk nightlife

मुरमंस्क के लोग इन 40 दिनों के अंधेरी रात मे अपना जीवन बिल्कुल ही अलग ढंग से व्यतीत करते हैं। शहर की आबादी लगभग तीन लाख है, वैसे तो यह शहर दूसरी सम्राज्य के दौर का है। आर्कटिक सर्कल के अधिक नजदीक होने के कारण हर साल यहां के लोग 40 दिनों तक पोलर नाइट्स के ठंड में रहने को मजबूर होते हैं।
Image: murmansk nightlife Northern Lights

इस समय यहां जाने वाले पर्यटकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, बेहद ठण्ड और ठीक से नींद ना आने के कारण उनकी तबीयत खराब हो जाती है। जरूरत के हर समान के लिए 40 दिनों तक उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि यहां के लोग सिर्फ संघर्ष में ही दुख के साथ अपना जीवन व्यतीत करते हैं बल्कि इस दौरान वहां के लोग काफी मजे के साथ भी रहते हैं।
Image: murmansk nightlife Party club

इस दौरान यहां के लोग मछली पकड़ने का भी लुफ्त उठाते हैं, जगह जगह पर पार्टी भी करते हैं। इन दिनों की दिनचर्या के नियम बदल जाते हैं, हर समय रात होने की वजह से यहां के रहने वाले लोगों को समय का पता भी नहीं चलता और कभी कभी घड़ी होने के बाद भी समय का पता लगाना मुश्किल सा हो जाता है। इन दिनों यहां के लोग घर में सुबह जैसा माहौल बनाने के लिए अलग अलग तरह की लाइट और हल्के रंग के परदे लगाकर रखते हैं घर के सारी चीजों का रंग ऐसा रखा जाता है कि अंधेरे का एहसास ही ना हो। उन दिनों इस शहर में चारो तरफ रोशनी जी पूरी व्यवस्था की जाती है, यहां बर्फबारी भी काफी होते हैं जिससे ठंड काफी बढ़ जाती है। इनदिनों यहाँ खूबसूरत नॉर्दर्न लाइट्स भी देखने को मिलते हैं, जो प्रकृति का सबसे बड़ा और सुंदर लाइट शो है।

No comments:

Post a Comment