Breaking

Thursday 16 November 2017

नए ग्रह की खोज! यहां जीवन की संभावना अधिक


Copyright Holder
वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की तरह एक ग्रह की खोज की है जो केवल 11 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। हमारा नजदीकी स्टार सिस्टम अल्फा सेंटाउरी से लगभग तीन गुना दूर स्थित ग्रह की सतह पर समशीतोष्ण परिस्थितियां होने की संभावना है, जो जीवन उत्पत्ति के लिए अनुकूल परिस्थिति है। यह नया ग्रह रॉस 128b पहले से ही खोजी गई प्रॉक्सीमा बी की तुलना कर रहा है, जो आकर में पृथ्वी की तरह है जिसका खोज 2016 में हुया था।

Copyright Holder
रॉस 128 बी और प्रॉक्सीमा बी दोनों की कक्षा लाल बौना तारे के पास है, ये तारे छोटे हैं और हमारे अपने सूर्य से कम गर्मी का उत्सर्जन करते हैं। प्रॉक्सिमा बी के लाल बौना तारा, हालांकि, रॉस 128b के लाल बौना तारा से ज्यादा सक्रिय है। चूंकि रॉस 128b को सौर फ्लेयर्स से जोखिम कम है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह दो ग्रहों का वातावरण अधिक रहने योग्य हो सकता है। और यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि रॉस 128b अपने तारे के तथाकथित निवास क्षेत्र में है, जिसका मतलब हो सकता है कि पानी तरल अवस्था मे सतह पर मौजूद हो सकता है।

Copyright Holder
प्रॉक्सिमा सेंटॉरी समेत कई लाल बौने सितारें, सौर फ्लैरों का ज्यादा उत्सर्जन करते हैं, जो कभी-कभी घातक पराबैंगनी और एक्स-रे विकिरण अपने ग्रहों की तरफ छोड़ते हैं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि रॉस 128 एक बहुत ही शांत सितारा है और संभवतः जीवन के निकटतम, आरामदायक निवास हो सकता है। पृथ्वी की तुलना में रॉस 128b केवल 1 तिहाई अधिक अपने तारे से उर्जा प्राप्त करता है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि रॉस 128b का संतुलित तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस और शून्य से निचे -76 डिग्री है।

No comments:

Post a Comment