Breaking

Wednesday 3 May 2017

समुद्र में डूबे हुये मिले 5 विकसित शहरें, जिसमे भगवान कृष्ण की द्वारका भी शामिल है।

प्राचीन समय में बहुत ही विकसित और उन्नत सभ्यताएं होती थी, जिन्होंने अपने समय में बेहद ही उन्नत तरीके से शहर का निर्माण किया था। आज जहां समुद्र है कभी वहां पर शहरे हुआ करती थी, लेकिन वक्त के पहिए ने ऐसा घुमा कि जहां कभी खूबसूरत शहरे हुआ करती थी, वहां आज बड़े बड़े महासागर हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम सबों ने अटलांटिस जैसे महान, प्राचीन और विकसित शहर के बारे में सुना है। कहा जाता है कि यह शहर बेहद ही विकसित और उन्नत थी। अभी इस शहर के अवशेष समुद्र की गहराइयों में देखने को मिलते हैं। ऐसे ही विकसित सभ्यता इस धरती पर बहुत पहले हुआ करती थी, जो समय के साथ विलुप्त हो गए और बहुत सी सभ्यताएं तो समुद्र की गहराइयों में डूब गए हैं। समुद्र की गहराइयों में ऐसे कई राज छुपे हुए हैं जिनसे आज भी हम सभी अनजान हैं। अक्सर समुद्र की गहराइयों से कुछ ऐसी चीजें मिल जाती हैं जो हमें अचंभे में डाल देती है। इन्ही समुद्र की गहराइयों में से शोधकर्ताओं को अनेकों शहरों के अवशेष मिले हैं, इन्हीं में से 5 शहरों के बारे में यहां उल्लेख किए हैं जो आपको पसंद आएंगे।
1. पोर्ट रॉयल जमैका (Port Royal, Jamaica)
Image: Port Royal, Jamaica

यह शहर समुद्री डाकुओं के गतिविधियों का केंद्र हुआ करता था। शराब और रात की पार्टियों के साथ-साथ यह शहर दुनिया का बेहद ही कुख्यात केंद्र था। पोर्ट रॉयल को दुनिया का सबसे बुरे और पाप पूर्ण शहरों में से एक माना जाता था। यह शहर समुद्र के बीच में इतना छोटा था कि 1662 में, जब एक बड़े पैमाने पर 7.5 की तीव्रता से भूकंप आई तो इसके अस्थिर नीव के कारण यह समुद्र में जलमग्न हो गया। इस में रहने वाले 2000 से अधिक निवासियों की मौत हो गई। क्या यह भूकंप एक घातक प्राकृतिक दुर्घटना थी या शहर के भीतर किए गए सभी पापों का प्रतिशोध था? सैकड़ों वर्षो बाद लोगों ने इस शहर पर विश्वास किया जब यह कुख्यात शहर को शोधकर्ताओं ने समुद्र की गहराई से ढूंढ कर लोगों के बीच लाया। अब यह शहर नई दुनिया में सबसे बड़ा यूरोपीय शहरों में से आकर्षक के रूप में जाने जाता है। अभी यह शहर महासागर से 40 फीट नीचे गहराई में डूबा हुआ है। इस धूमिल शहर को पुरातात्विक खोज के लिए एक हाइव के रूप में बनाया गया है। क्योंकि आश्चर्यजनक रूप से कई निकटतम कलाकृतियों का अभी भी साइट से अनावरण किया जा रहा है।
2. योनागुनी-जिमा, जापान के पिरामिड (The Pyramids of Yonaguni-Jima, Japan)
Image: The Pyramids of Yonaguni-Jima, Japan

आज के विशेषज्ञों के मुताबिक अभी भी जापान के तट पर स्थित योनागुनी स्मारक जो पानी के नीचे स्थित है, वह मनुष्य द्वारा बनाया गया है या बस एक प्राकृतिक घटना है, इस बात पर आज भी बहस बनी हुई है। यहाँ पर प्राकृतिक सिद्धांत का समर्थन करने के लिए सबूत हैं, जबकि पिरामिड बनाने वाले टेरेस वाले पत्थरों और त्रिकोणीय आकारों को देखते हुए ऐसा विश्वास करना मुश्किल है कि ऐसे स्मारक स्वाभाविक रूप से बनाये हो सकते हैं। पिरामिड समुद्र तल से 250 फीट के गहराई में है। और स्पष्ट कारणों को जानने के लिए स्कूबा गोताखोरों के लिए लगातार आकर्षण रहा है। यदि यह संरचना मानव निर्मित थी तो विशेषज्ञों का कहना है कि यह लगभग 10,000 ईसा पूर्व में अंतिम हिमयुग के दौरान बनाया गया होगा।
3. द्वारका, खाबा की खाड़ी, भारत (Dwarka, Gulf of Cambay, India)
Image: Dwarka, Gulf of Cambay, India

बहुत समय तक भगवान कृष्ण के प्राचीन शहर को केवल एक मिथक माना गया था, लेकिन 2000 ई० में समुद्र की गहराइयों में खोजा जाने वाले खंडहर पुराने भारतीय कथा में जीवन साँस लेने लगा है। कहानी कहती है कि भगवान कृष्ण के पास एक शानदार शहर था, जो सोने, चांदी और कई अन्य कीमती धातुओं से 70,000 महल से बना हुआ था। यह शहर समृद्ध था लेकिन भगवान कृष्ण की मृत्यु के बाद द्वारका को माना जाता है कि वह समुद्र में डूब गया था। आज के द्वारका की खाड़ी में, महासागर की सतह के नीचे 131 फीट की गहराई मे यह खंडहर स्थित हैं, जो भारत के सात सबसे पुराने शहरों में से एक है। एकॉस्टिक अध्ययनों ने आश्चर्यजनक रूप से ज्यामितीय खंडहर को दिखाया है। कई कलाकृतियों को साइट से बरामद किया गया है, संभवतः यह 7500 ईसा पूर्व को दिनांकित किये हुये हैं। सिद्धांतो के समर्थन के अनुसार यह खंडहर प्राचीन द्वारका ही हो सकता है।
4. लायन सिटी क़ियादाओ झील, चीन (Lion City of Qiandao Lake, China)
Image: Lion City of Qiandao Lake, China

दुनिया के सबसे शानदार पानी के नीचे के शहर में स्वागत है, चीन के लायन सिटी निश्चित रूप से एक चमत्कार है। यह लगभग 25-200 सीई में पूर्वी हान राजवंश के द्वारा निर्मित किया गया था। यह क्षेत्र लगभग 62 फुटबॉल मैदानों जितना में फैले हुया है, आज लायन सिटी को हजार द्वीप झील की सतह के नीचे 85-131 फीट के गहराई मे पाया जा सकता है, एक ऐसा क्षेत्र जिसे 1950 के दशक में जानबूझकर बाढ़ के द्वारा डुबो दिया गया था। शानदार मूर्तियां, शहर की खूबसूरती यहां तक कि एलेगज़ेनड्रिया इसके मुख्य आश्चर्य है। लायन शहर अब चीन में एक समय का लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के रूप में जाना जाता है।
5. क्लियोपेट्रा पैलेस, अलेक्जेंड्रिया, मिस्र (Cleopatra’s Palace, Alexandria, Egypt)
Image: Cleopatra’s Palace, Alexandria, Egypt

अलेक्जेंड्रिया के किनारे से दूर, जो क्लीपात्रा के महल, एक प्राचीन मिस्र की रानी माना जाती है। ऐसा माना जाता है कि 1500 साल पहले भूकंप से यह खंडहर समुद्र में डूब गया था और हाल के वर्षों तक यह लोगों से निष्क्रिय रहा। शाही क्वार्टर के साथ, पुरातत्वविदों का मानना है कि उन्हें उनके साथ ईसिस का मंदिर भी मिला है। 140 से अधिक कलाकृतियों को साइट से उजागर किया गया है और अब विशेषज्ञों का मानना है कि क्लॉप्लेटेट की कब्र और खंडहर के भीतर एक प्राचीन संग्रहालय स्थित हैं। आशा है कि आने वाले वर्षों में गोताखोरों और पर्यटकों के लिए और अवशेष खोले जाएंगे, और सभी को क्लॉपरेट्रा के महल में आश्चर्यजनक रूप से देखने के लिए अनुमति भी दी जायेगी।

No comments:

Post a Comment