Breaking

Sunday 8 October 2017

इतने सारे लोग 66 साल तक समय यात्रा करते रहें, मिले ऐसी जगह पर की हालत देख कर चौक जाएंगे


क्या होगा कि अगर आप 66 सालों तक समय यात्रा करते रहें? उस यात्रा के दौरान क्या असर होगा आपके दिलो-दिमाग पर इस बात का अंदाजा इतिहास के इस घटना से ही लगाया जा सकता है। बीते इतिहास में एक ऐसा ही रोमांचक घटना घटी थी जिसमें 104 लोग रहस्यमय तरीके से गायब हो गए थे और वे लगभग 66 साल समय में पीछे चले गए।

Google/zanetti ghost train

इस घटना की शुरुआत होती है 14 जून 1911 को, जब रोम से जानेट्टी नाम के एक ट्रेन रवाना हुई थी इसमें 106 पैसेंजर बैठे थे। रवाना होने के बाद इस ट्रेन को अपने पास के ही हिल स्टेशन पर पहुंचने से पहले 1 किलोमीटर जितनी लंबी सुरंग से होकर गुजरने थी। लेकिन इस ट्रेन के साथ एक हादसा हादसा हुआ कि वह सुरंग के अंदर चली तो गई लेकिन कभी बाहर नहीं निकल सकी। वह रहस्यमय तरीके से इसके अंदर जाकर गायब हो गई। सुरंग में प्रवेश करने से पहले ही दो यात्री इस ट्रेन से कूद गए थे जिसके कारण वे दोनों बच गये लेकिन 104 पैसेंजर ट्रेन के साथ लंबी समय यात्रा पर चले गये।

Google/closed Railway tunnel

रोम पुलिस और वहां के अधिकारियों को जब इस घटना के बारे में मालूम पड़ा तो उन्होंने सावधानी बरतते हुए उस सुरंग को दोनों तरफ से हमेशा के लिए बंद कर दिया। गायब हुये पैसेंजर के परिजनों और पुलिस ने अपने स्तर से हर तरह से उन्हें ढूंढने की कोशिश की लेकिन न ट्रेन का अता पता चला और ना ही उन पैसेंजरों का।

google/mexico mental hospital

ट्रेन के पैसेंजर में से एक परिजनों को 1926 के आर्काइव रिकॉर्ड मे एक ऐसी रिपोर्ट मिली जिसे जानकर सभी स्तब्ध रह गए। इस रिपोर्ट के अनुसार 1845 में मेक्सिको के एक पागलखाने में एक साथ 104 लोगों को भर्ती कराया गया था। ये 104 लोग कौन थे और कहां से आए थे यह कोई नहीं जानता था। लेकिन चौका देने वाली बात यह थी कि ये सभी 104 लोग इटालियन थे। इन सभी का कहना था कि यह लोग रोम से आए हैं। इनलोगों का बयान और 66 साल बाद 1911 मे जेनेट्टी ट्रेन की यात्रियों के साथ हुई घटना हूबहू मेल खाती थी। सबसे दिलचस्प बात यह थी की जो घटना 1911 में घटित हुई उस घटना के शिकार लोग 66 साल पीछे 1845 मे कैसे हो सकते हैं।

Google/mexico mental hospital

सबसे ज्यादा रहस्यमय बात यह थी कि अगर इन 104 लोगों की बयान मानें, तो वे रोम से मेक्सिको तक का सफर एक ट्रेन से करके के आए थे। सभी को जानकर हैरानी होगी कि रोम से मैक्सिको की दूरी लगभग 10234 किलोमीटर है। इन दोनों जगहों के बीच एक विशालकाय समुद्र और कई सागर हैं। भला एक ट्रेन इतना लंबा सफर पानी के रास्ते तय कैसे कर सकती है।

Google/1907 tobaco box

104 इटालियन लोगों के बयान तफ्तीश करते हुए, जब रोम से मैक्सिको तक आए पानी के जहाज और उनकी यात्रियों की साल 1845 और उसके आसपास का लिस्ट निकाली गई तो उस लिस्ट में इनमें से एक भी व्यक्ति का जिक्र नहीं था। फिर उस पागलखाने में एक साथ एक जुबान बोलने वाले एक ही देश के वासी आए कहां से। उन सभी लोगों की चीजें और कपड़े उस समय के अनुरूप नहीं थे। इन इटालियन लोगों में से एक व्यक्ति के पास एक टोबैको बॉक्स भी मिला जिस पर कंपनी के नाम के साथ 1907 लिखा था। इस बॉक्स को आज भी मेक्सिको में जप्त कर रखा गया है।

Google/zanetti ghost train

आखिर यह रहस्यमी ट्रेन उस सुरंग से कहां गायब हो गई। आखिर वे 104 पैसेंजर 66 साल पीछे कैसे पहुंच गए और वह ट्रेन आज तक मिली क्यों नहीं। बहुत से लोगों ने उस ट्रेन को अब तक इटली, रूस, जर्मनी और रोमानिया के कई हिस्सों में देखे जाने का दावा किया है। यह अचानक से सामने आती है और रेलवे ट्रैक पर दौड़ते हुए गायब हो जाती है। सभी प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने उस ट्रेन को देखा था वह अचानक उनके सामने प्रकट हुई थी और उसमे तीन कंपार्टमेंट है।

Google/zanetti ghost train

1991 में पोल्टवा (Poltava) मे जब इस घोस्ट ट्रेन को देखा गया तो वहां मौजूद एक पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेटर इस ट्रेन में दौड़कर चढ़ गया और हमेशा हमेशा के लिए गायब हो गया। आज भी उस इन्वेस्टिगेटर का तलाश जारी है। यह एक भूतिया घटना थी या वह ट्रेन वाकई किसी टाइम लूप मे फसकर समय में आगे पीछे घूम रही है। आखिर कौन थे वे 104 इटालियन लोग उनकी दिमागी हालात कैसे ख़राब हो गयी थी। इतिहास के ऐसे अनसुलझे राहस्यों में से एक रहस्य ये भी है जिसे आज तक नहीं सुलझाया जा सका।

No comments:

Post a Comment