भारत देश लगभग 200 सालों तक अंग्रेजों के अधीन रहा, उन्होंने 1840 ई० मे लगभग पूरे देश को अपने अधीन में कर लिया था। सन 1857 का विद्रोह भारतीये इतिहास का प्रथम विद्रोह था, लेकिन इसे कुछ गद्दारों के मिली भगत के कारण असफल कर दिया गया। इसके बाद अंग्रेजों का हुकूमत भारत मे लगभग सौ वर्षों तक कायम रहा। बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भ मे स्वतंत्रता के लीये पूरे जोर के साथ संघर्ष लड़े गयें जिसके परिणामस्वरूप 15 अगस्त 1947 ई० को पूर्ण स्वतंत्रता मिली, और इसके बाद 26 जनवरी 1950 ई० को भारत एक गणराज्य देश बना। आजादी के लड़ाई मे दो गुट थे, एक नरम दल और दूसरा गरम दल थे, लेकिन दोनों का एक ही मकसद था भारत की आजादी। नरम दल के प्रमुख नेता महात्मा ग़ांधी थे वहीं गर्म दल मे सुभाष चन्द्र बोष, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह जैसे प्रमुख नेता थे (यहां नरम दल और गरम दल के और लोगों का नाम उल्लेख नही किया जा सका है)। नरम दल के लोग अहिंसा का मार्ग पर चल रहे थे वहीं दूसरी ओर गरम दल के लोग हिंसा और अहिंसा दोनो मार्ग पर चल रहे थें। इन दोनों गुटों ने आजादी के लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इसलिए इसमे किसी एक दल को पूर्ण उपलब्धि नहीं दी जा सकती है। अंग्रेजी शासन काल के 25 तसवीरें यहां है जो आपके दिल को छू लेंगी। तस्वीरों के देखने से पहले एक बार कैमरे का इतिहास भी जान ले, जिससे आपको इसकी विश्वसनीयता मे कोई त्रुटि न हो इन तस्वीरों मे।
कैमेरा का अविष्कार कब हुया था:- कैमरे से सबसे पहले आंशिक रूप से सफल तस्वीर लगभग 1816 ई० मे निकेफ़ोर निएपस (Nicéphore Niépce) द्वारा बनाई गई थी, इसमे तस्वीर स्थाई नहीं आती थी। इसके बाद 1820 के दसक के मध्य मे, पेरिस के ऑप्टिकल्स चार्ल्स और विन्सेन्ट शेवेलियर ने एक स्लाइडिंग लकड़ी के बॉक्स कैमरा का इस्तेमाल किया, जो यहूदिया के बिट्यूमेन के साथ लेपित सतहों के साथ फोटोग्राफी का प्रयोग करता था। 1839 ई० मे निएपस की मृत्यु के बाद, उनके साथी लुई डग्यूरे ने प्रयोग करना जारी रखा और 1837 ई० मे पहली व्यावहारिक फोटोग्राफिक प्रक्रिया वाली मशीन बनाई, जिसे उन्होंने डैगुरेरोटाइप का नाम दिया और सार्वजनिक रूप से 1839 ई० में अनावरण किया।
भारत मे पहला फ़ोटो कब लिया गया:-शुरुआती वर्षों में फोटोग्राफी के प्रसार को बाधित करने वाली समस्याओं में से एक थे इंग्लैंड के दगुवेरे और टैलबोट, जो कुछ अन्य देशों द्वारा उनके आविष्कारों पर लिखे गए पेटेंट थे। जिससे 1840 के दशक मे भारत मे फोटोग्राफी पर एक निरोधक प्रभाव पड़ा था। भारत में पहली तस्वीर कब ली गई, इसका कोई स्पष्ट रिकॉर्ड नहीं है। कुछ सूत्रों का एक तस्वीरे के आधार पर कहना है कि 1840 ई० में कलकत्ता के एक लिथोग्राफ मे प्रकाशित किया गया था और भारत में लिया गया पहला वाणिज्यिक फोटो 1844 ई० मे था। शायद पहला देशी भारतीय फोटोग्राफर लखनऊ के नवाब अहमद अली खान थें, हालांकि सटीक तिथि स्पष्ट नहीं है जिस समय वे चित्र लेना शुरू कर दिये थें, कुछ स्रोत 1845 या 1850 ई० के बाद हो सकते हैं। भारतीये कार्यालय संग्रह में उनके द्वारा ली गई तस्वीर मे 1855 ई० की तारीख निश्चित किया गया है।

Image: महात्मा गांधी जी की बचपन की तस्वीर


Image: 1872, भोपाल की बेगम


Image: 1908, दिल्ली की सड़क


Image: कोलकाता के किसान


Image: आजादी के बाद पहली इलेक्शन


Image: गांधी जी की आखरी यात्रा


Image: गांधी जी और उनकी पत्नी


Image: 1857, इमामबाड़ा, लखनऊ


Image: 1860, राजस्थान, जयपुर


Image: 1857, जामा मस्जिद


Image: 1857, जंतर मंतर


Image: 1857, झांसी का किला


Image: 1857, कश्मीरी दरवाजा, दिल्ली


Image: 1927, लार्ड विसरी का आवास, दिल्ली


Image: नेताजी सुभाष चंद बोस


Image: 1857, सिकंदरा बाग़, लखनऊ आजादी के लड़ाई बाद


Image: 1857, तात्या टोपे और सैनिक


Image: अज्ञात क्रांतिकारी को फांसी देते हुये


Image: महात्मा गांधी युवा अवस्था मे


Image: सुभाष चंद्र बोष और अडोल्फ हिटलर के साथ

Image: चंद्रशेखर आजाद और उनका परिवार

Image: चन्द्रशेखर आजाद के मरने के उपरान्त

Image: खुदीराम बोष , जिन्हें बाल्य अवस्था मे फांसी दी गई


Image: झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के बचपन की तस्वीर


Image: ग्वालियर का किला