Breaking

Friday 16 June 2017

दुनिया का सबसे बड़ा होटल जो 70 सालों से वीरान पड़ा हुआ है

दुनिया का सबसे बड़ा होटल है जो कई वर्षों से वीरान पड़ा हुआ है, इसे हिटलर ने अपने शासन काल के दौरान बनवाया था। वैसे तो दुनिया में बहुत से आलीशान और शानदार होटल हैं लेकिन इस होटल की बात ही अलग है, क्योंकि इसमें 10 हजार कमरे हैं।
Image: Prora resort 1936 to 1939

यह होटल इतनी आलीशान और विशाल होने के बावजूद पिछले 70 सालों से विरान पड़ा हुआ है। यह भव्य बिल्डिंग जर्मनी के बाल्टिक सागर (Baltic Sea) में रोगेन आइलैंड के किनारे स्थित है, समुद्र किनारे स्थित इस होटल में 10000 कमरे हैं और इसका निर्माण करीब 70 साल पहले किया गया था। लेकिन सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि तब से लेकर आज तक इस होटल में एक भी यात्री नहीं रुके हैं।
Image: Prora hotel

जर्मनी के नाजी शासन ने इस विशाल होटल का नींव निर्माण 1936 से 1939 के बीच करवाया था। इसे बनाने में 9000 मजदूरों को 3 साल लगातार मेहनत लगे थे। इस विशाल होटल निर्माण का मुख्य उद्देश्य था कि यहां जर्मनी वर्कर्स को मनोरंजन गतिविधियों मे शामिल किया जाए और नाजी प्रोपोगेंडा को फैलाया जाए।
Image: Prora hotels

स्थानीय लोग बिल्डिंग के स्मारक सरीखें ढांचे के कारण इसे प्रोरा कहते हैं। प्रोरा का अर्थ झार क्षेत्र, झाड़ीदार मैदान और बंजर भूमि आदि होता है। होटल प्रोरा अपने खास बनावट के साथ एक आकार के 8 बिल्डिंग बनाई गई है, और इस बिल्डिंग की लंबाई 4.4 किलोमीटर है।
Image: Prora hotels

यह बिल्डिंग समुद्र से लगभग 150 मीटर दूरी पर स्थित है, नाजियों ने यहां लंबे समय तक उपयोग करने की योजना बनाई थी। इसमें चार एक जैसे रिसोर्ट थें, सभी में सिनेमा, फेस्टिवल हॉल, स्विमिंग पूल और एक जैक टी भी थी। जर्मनी के एडोल्फ हिटलर का यह सोंच बहुत ही महत्वकांक्षी था, वह एक विश्व का सबसे विशाल घुमावदार सी रिसॉर्ट बनाना चाहते थे। वह चाहते थे कि इसमें 20 हजार से अधिक बिस्तर हो, होटल के हर कमरे को इस तरीके से बनाई गई है की वहां से खूबसूरत समुद्र का नजारा देखा जा सकता है। इसका हर कमरा बहुत ही बड़ा है, होटल के बीच में ऐसी व्यवस्था की गई थी कि युद्ध के दौरान इसे अस्पताल में भी बदला जा सके।
Image: Prora resort

हिटलर का यह महत्वाकांक्षी योजना पूरा होता कि दुर्भाग्य से द्वितीय विश्वयुद्ध शुरू हो गया, जिससे बिल्डिंग में लगे मजदूरों को पिने मंडे वेपन प्लांट (Weapon Plant) मे हथियारों के उत्पादन के लिए भेजना पड़ा। द्वितीय विश्वयुद्ध मे मिस्त्र देशो के बमबारी के दौरान हैम्बर्ग से विस्थापित लोगों ने यहाँ शरण ली थी। उसके बाद इस बिल्डिंग को कभी इस्तेमाल नहीं किया गया, आज भी यह बिल्डिंग काफी खूबसूरत है, हालांकि इसके कुछ ब्लॉक को छोड़कर बाकि खंडहर हो गए हैं।
Image: Prora hospital

2011 में इसके 1 ब्लॉक में 400 बिस्तरों वाला एक अस्पताल बनाया गया और हालही में प्रोरा के एक ब्लॉक को 300 बिस्तरों वाला हॉली डे रिसोर्ट (Holliday resort) बनाई गई है, इसमें टेनिस कोर्ट स्विमिंग पूल और शॉपिंग सेंटर हैं।

No comments:

Post a Comment