Breaking

Wednesday 28 June 2017

दुनियां का एक अनोखा शहर जो एक बड़ी इमारत मे है

Image: Begich Towers

यह तो सभी जानते हैं कि एक शहर के अंदर पुलिस स्टेशन, रेस्टोरेंट, बाजार, स्कूल, अच्छी सड़के इत्यादि होना जरूरी है। इन सभी चीजों को होने के लिए काफी जगह की जरूरत होती है, जिससे एक छोटा सा शहर भी कूछ वर्ग किलोमीटर तक फैल जाती है।
Image: Begich Towers inner view

लेकिन यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसा शहर है, जो इन सब चीजों को होने के बावजूद भी बेहद कम जगह मात्र एक बिल्डिंग मे समाहित है। व्हित्तिर अलास्का (Whittier Alaska), अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का यह एक छोटा सा कस्बा है, और इस कस्बे की खास बात यह है कि यहां की रहने वाले सभी 2 सौ परिवार एक ही बिल्डिंग में रहते हैं। इस बिल्डिंग का नाम है बेगिच टॉवर्स (Begich Towers)।
Image: Begich Towers

पूरे कस्बे के लोगों को एक ही जगह पर और एक ही छत के नीचे रहना वाकई हैरान कर देने वाली बात है। इस जगह को अपनी एक अलग ऐसी विशेषता के कारण इसे 'द सिटी अंडर वन रूफ' भी कहा जाता है।
Image: Begich Towers gyms and play ground

इस बिल्डिंग का इतिहास कुछ इस तरह से है कि शीत युद्ध के दौरान, इसे सेना के बैरक के रूप में इस्तेमाल की जाती थी। युद्ध खत्म होने के बाद अब इस इमारत में एक पूरा का पूरा कस्बा रहता है, जो एक छोटे शहर से कम नहीं है। यहां पर सिर्फ लोग रहते ही नहीं हैं बल्कि, यहाँ हर चीज की आवश्यकता को पूर्ति करने का पूरा व्यवस्था है।
Image: Begich Towers hotel

इस बिल्डिंग में पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल, किलनिक मेडिकल स्टोर, प्रोविशनल स्टोर, लॉन्ड्री और बच्चों के खेलने के लिए प्ले गार्डन एरिया भी है। काम करने वाले लोग भी ईसी बिल्डिंग के अंदर रहते हैं, चाहे वह मालिक हो या कोई कर्मचारी। इसी कारण से यह बिल्डिंग एक छोटा शहर जैसा बन जाता है।
Image: Begich Towers

इस पूरे शहर की जनसंख्या को एक ही जगह पर स्थापित करने का सबसे बड़ा कारण यह था कि अलास्का का मौसम साल की ज्यादातर समय खराब ही रहते हैं। खराब मौसम के दौरान इस शहर तक सड़क मार्ग द्वारा पहुंचना मुश्किल हो जाता है।
Image: Begich Towers

दूर से देखने पर तो यह एक बिल्डिंग की तरह ही लगता है, लेकिन अगर इसे अंदर से देखा जाए तो यह पूरी की पूरी एक शहर है। यहां के सभी लोग कुछ न कुछ अपने कामों में व्यस्त रहते हैं। कुछ के पास अपनी दुकान है, कुछ ऑनलाइन जॉब करते हैं, कुछ शिक्षक, कुछ पुलिस इत्यादि जैसे काम कर के यहाँ पैसे कमाते हैं। यहाँ जरूरतों के सामान को साल में कुछ ही महीनो के अंदर ले आया जा जाता है और पूरे साल उसी के साथ रहना पड़ता है।
Image: Begich Towers

आसपास सुंदर बर्फीली पहाड़ की चोटियां और झील हैं। ये लोग खाली समय टेलीविजन देखना और दूरबीन के माध्यम से अपने कमरे के खिड़कियों से बहार का नजारा देखते हैं। मौसम अच्छा होने से आसपास घूमने भी निकल पड़ते हैं।

No comments:

Post a Comment