Breaking

Tuesday 4 April 2017

दुनिया के 10 अनोखी संग्रहालय, जानिए इनकी ख़ासियतें

वैसे तो आज बहुत से संग्रहालय मौजूद हैं, जिनकी अपनी विशेषताएं होती हैं। इन्ही कुच्छ विशेषतायों से भी बिलकुल अलग ऐसे भी संग्रहालय है जिसे देखकर आप को अलग एहसास होगा। वैसे अगर आप इसमें घूमने जायेंगे तो पूरा आनन्द और नयी जानकारी के साथ समय व्यतीत हो जायेगा । आज मै आपको ऐसे ही 10 विशेष संग्रहालयों के बारे में बता रहा हूँ जो अपनी विशेषता के कारण पूरी दुनिया में अलग पहचान बनाये हुए है।
1. प्लास्टरिणीयम ( Plastinarium, Guban, Germany ) ।

दवा और रासायन विज्ञानं के 39 वर्षों तक अध्ययन करने के बाद, " गुथर वॉन हेगन्स " ने प्लास्टिनेशन पर प्रयोग किया - इस प्रयोग में पॉलिमर मानव टिशू को संरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस संग्रहालय में आने वाले लोगों को शरीर रचना ( Anatomy ) से सम्बंधित इतिहास के चीजे देखने मिलाती हैं। इसमे आप रचनात्मक रूप से मनुष्य और जानवरों के शरीर रचना को देख सकते हैं।
2. दि मोमोफुकू एंडो इंस्टेंट रमेन म्यूजियम ( The Momofuku Ando Instant Ramen Museum, Osaka, Japan ) ।


1985 में एक वर्ष तक अध्ययन करने के बाद मोमोफुकू एंडो ने दुनियां की पहली त्वरित नूडल्स का अविष्कार किया : चिकन रमेन । " मोमोफुकू एंडो इंस्टेंट रमेन म्यूजियम " जापान के खाद्य संस्कृति के अध्ययन को दर्शाता है। जहाँ आप दुनिया भर के नूडल्स पॅकेज को देख सकते हैं ।
3. म्यूजियम ऑफ़ सेक्स ( Museum Off Sex, New York )।

इस संग्रहालय को 2002 में मानव कामुकता के इतिहास, विकाश और सांस्कृतिक महत्त्व को सुरक्षित करने के इरादे से खोला गया है । संग्रहालय अस्थाई प्रदर्शनियों के साथ - साथ 15000 से अधिक कलाकृतियों, कला, फोटोग्राफी, वेशभूषा और ऐतिहासिक यादगार कार्यों का एक स्थायी है।
4. इंटरनेशनल स्पाई म्यूजियम ( International Spy Museum, Washington, D.C. ) ।

वॉशिंगटन डीसी का अंतराष्ट्रीय जासूस संग्रहालय, जासूसी कलाकृतियों का सबसे बड़ा सार्वजनिक संग्रह है, यह दुनिया के सबसे गुप्त व्यवसायों पर प्रकाश डालता है। इसमें मिनी कैमरे, नकली पैसे, प्रच्छन हथियार और साइबर मशीन हैं। जो पूरे इतिहास में मानव बुद्धि और जासूस की भूमिका की खुलाशा करता है। आप यहाँ इंटरैक्टिव जासूसी एडवैंचर में भाग ले सकते हैं, और दुनिया के सबसे मायावी जासूसों की कहानियों का पता लगा सकते हैं।
5. दी मम्मी म्यूजियम ( The Mummy Museum, Guanajuato, Mexico ) ।
गुणाजुटो के छोटे खनन शहर में , यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में सैकड़ो शवों को 19 वीं शताब्दी के मध्य में सांता पाउला पैन्थियांन में दफनाया गया था। यदि परिवार के लोग शहर के द्वारा लगाए गए दफ़न कर को देने में असमर्थ थे तो, निकायों को निकाला जाता था। खोज करने पर पता चला की उस समय एक प्राकृतिक प्रक्रिया द्वारा शवो को मम्मी बना दिया जाता था। अब इन शवों को म्यूजियम में प्रदर्शित करने के लिए रखा गया है।
6. कैनकुन अंडरवॉटर म्यूजियम ( Cancun Underwater Museum, Mexico ) ।

इस म्यूजियम का निर्माण 2009 में किया गया था समुद्र के साफ नील पानी में। समुद्र तल में 500 से भी अधिक जीवन - आकार की मूर्तियां हैं । आप कांच के अंदर से इसे देख सकते हैं, नाव से जा सकते हैं, स्नोर्किलिंग या स्कूबा डाइविंग द्वारा इसके अंदर जाकर देख सकते हैं।
7. आइसलैंड फॉलोलोजीकल म्यूजियम ( Iceland Phallological Museum, Reykjavik, Iceland ) ।

मुख्यतः इसे मौखिक विज्ञानं के अध्ययन के लिए बनाया गया है। इस संग्रहालय में 215 पेनिस हैं। जिसमे स्थलीय जिव और समुद्रीय स्तनधारी जिवें शामिल हैं। संग्रहालय के संस्थापक, सिगुलर हजर्ट्सन ने 1974 में व्हेल पेनिस एकत्र करना शुरू किया था और इक महत्वपूर्ण संग्रह जमा करने के बाद 1990 में मूल संग्रहालय को खोला।
8. सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ़ टॉयलेट्स ( Sulabh International Museum of Toilets, New Delhi, India )

भारत के राजधानी में स्थित, सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ़ टॉयलेट्स में 2500 बीसी से लेकर आज के ज़माने का हर टॉयलेट्स का विवरण दिया गया है। रोमन साम्राज्य के मध्ययुगीन कम्बोड्स (जो सोने से मढ़वाया गया है) से लेकर आज के आधुनिक कम्बोड्स तक मौजूद हैं।
9. टार्चर म्यूजियम ( Torture Museum, Amsterdam, Netherland )।

यह संग्रहालय आपको इतिहास में पीच्छे ले जायेगा, कहा जाता है कि यूरोप का एक बहुत ही अँधेरा इतिहास रहा है जिसमे लोगों को अनेको तरह से यातनाएं दी जाती थी। इस संग्रहालय में वो सब औजार और हथियार आपको देखने को मिल जायेंगे जिससे लोगों को तरह तरह से यातनाये दी जाती थी । जैसे की न्यायिक जांच के लिए कील से ढके कुर्सी, तलवारे, सूली, बिच से कटाने के लिए कटार अदि। इस संग्रहालय में 40 उपकरण ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल पहले उस युग में हुआ था।
10. वेंट हेवेन वेट्रीलोक्विस्ट म्यूजियम ( Vent Heaven Ventriloquist Museum, Fort Mitchell, Kentucky ) ।

1910 में "टॉमी बलोनी" ने "विलियम शेक्सपियर बर्जर" की पहली डमी ली थी। 1947 तक उन्होंने देर सारे अलग अलग महत्वपूर्ण व्यक्तयो के डम्मी इकठा कर लिए। 1962 में दूसरी बिल्डिंग्स बनाई और आज इस संग्रहालय में 800 से अधिक डंमिज , फोटों , प्लेविल्लास और ऐतिहासिक पुस्तकों का संग्रह है।

No comments:

Post a Comment