Breaking

Tuesday 11 April 2017

दुनिया के 10 खतरनाक शहर ।

दुनिया में कुच्छ ऐसे भी जगह हैं जहाँ पर आम लोगो की जिंदगी बहुत सोच समझकर जीना पड़ता है। ऐसे ही 10 खतरनाक शहरों के बारे में हम आपको आज बता रहे है जो crime index  2017 के सर्वे रिपोर्ट में बेहद खतरनाक हैं।
लिस्ट में दसवें स्थान पे है, "करकस, वेनेज़ुएला ( Carcas Venezuela ) "
करकस शहर वेनेज़ुएला की राजधानी है। मौजुदा हालात में यह शहर ड्रग माफ़िया गैंग से परेशान है। सड़क पर लूट की घटनाये आम बात है जैसे की धोखाधड़ी, चोरी और डकैती। वेनेज़ुएला में कई अन्य शहरों में भी उच्च अपराध दर हैं।
नौंवे स्थान पर है, " सियूदाद जुआरेज, मेक्सिको ( Ciudad Juarez, Mexico ) "
ड्रग और शराब तस्करी के लिए बदनाम है मेक्सिको। सियूदाद जुआरेज इस देश के सबसे हिंसक शहरों में से एक है। यहाँ की अधिकांश घूसखोर पुलिस भी ड्रग माफ़िया से मिले हुए है, जिसके कारण अपराधी भी निर्दोष साबित हो कर छूट जाते है।
आठवें स्थान पर है , " केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका ( Cape Town, South Africa ) "
इस शहर में गरीबी और सामाजिक अशांति के फैलाव के कारण, यह अत्यधिक उच्च अपराध दर से पीड़ित है। हालांकि कई पर्यटक दक्षिण अफ्रीका में अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति के रखरखाव और अन्य आकर्षण के निकट हैं।
सातवें स्थान पर है, " रियो डी जनेरो, ब्राज़ील ( Rio De Janeiro, Brazil )
ब्राजील के कई शहरों में अपराध दर बहुत अधिक है, और कुछ रियो डी जनेरियो से ज्यादा खतरनाक हैं। फिर भी चूंकि ब्राजील में रियो सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, यहां पर ध्यान देने योग्य है। वास्तव में रियो में एक दशक पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित है, लेकिन सड़क के अपराध अभी भी कई क्षेत्रों में आम हैं, खासकर रात में इस शहर के रिसॉर्ट्स और समुद्र तटों का आनंद लेना असंभव है।
छट्ठे स्थान पर है, " ग्वाटेमाला शहर, ग्वाटेमाला ( Guatemalan City, Guatemalan ) "
हालांकि इस शहर में एक अमेरिकी केंद्र है और यह शहर पर्यटकों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। लेकिन इस शहर में भी ड्रग माफ़िया ने अपना पैर जमा लिया है। इसमें सबसे ज्यादा हत्या दर के साथ साथ और भी अपराध शामिल है, जैसे की सड़क लूट, बस में लूट और कारजैकिंग शामिल हैं।
पांचवे स्थान पर है ," अकापुल्को, मेक्सिको ( Acapulco, Mexico ) "
कुच्छ समय पहले इस शहर को एक सुरक्षित और शानदार रिसोर्ट माना जाता था। जबकि अकापुल्को में पर्यटन अभी भी लोकप्रिय है, लेकिन ड्रग माफ़िया ने अब इसे भी ख़तरनाक बना दिया है। हाल के आकड़ो से पता चलता है कि इस शहर में दुनिया की सबसे बड़ी हत्या दर में से एक है।
चौथें स्थान पर है, " बग़दाद, इराक ( Baghdad, Iraq ) "

इराक में बम- विस्फ़ोट , गोलियां और अन्य हिंसक घटनाये आम है। यह देश कई वर्षों से अमेरिका के " यात्रा न करे " की सूची पर रहा है। इस शहर का सबसे ख़तरनाक शहर है बग़दाद। इराक का भविष्य बेहद अनिश्चित है, क्योंकि यु. एस. सैनिक इस देश से प्रस्थान कर रहे हैं। यह एक युद्धग्रस्त देश है। चूंकि बग़दाद में हिंसा आमतौर पर आतंकवाद के अप्रत्याशित प्रकोपों से होता है।
तीसरे स्थान पर है, " काबुल, अफ़ग़ानिस्तान ( Kabul, Afghanistan ) "
यह कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक शहरों में से एक रहा है। यह अभी भी एक युद्ध क्षेत्र है, हालांकि यू.एस. सेनाओं को धीरे-धीरे देश से निकाल दिया जा रहा है। कई बम विस्फोटों सहित आतंकवादी हमलों, आम हैं। काबुल को एक बहुत ही अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ सकता है और संभवत: निकट भविष्य के लिए एक बहुत ही खतरनाक जगह होगी। बगदाद की तरह, काबुल एक ऐसा शहर है जहां किसी भी समय हिंसा हो सकती है।
दूसरे स्थान पर है, " करांची, पाकिस्तान ( Karanchi , Pakistan ) "
पाकिस्तान में बहुत अधिक राजनीतिक अशांति है, और अपराध और साथ ही आतंकवाद भी बड़े पैमाने पर है। हत्याएं आम हैं, साथ ही आत्मघाती बम विस्फोट और गिरोह युद्ध। कराची इस हिंसा के केन्द्रों में से एक है ।
पहले स्थान पर है, " सेन पेड्रो, होंडुरस ( San Pedro, Honduras) "
इस शहर ने कई वर्षों के लिए दुनिया के सबसे हिंसक के रूप में स्थान दिया है। कई स्रोतों के मुताबिक, इसकी 1,00,000 लोगों की संख्या में 169 में सबसे ज्यादा हत्याएं हैं। हथियार तस्करी एक बड़ी समस्या है, और पूरे शहर में अवैध आग्नेयास्त्र प्रचलित हैं।
    वर्ष 2017 के 378 खतरनाक शहरों के लिस्ट में भारत में सबसे ज्यादा खतरना शहर के रैंक में पचासवां ( 50 ) स्थान है, "नॉएडा ( Noida ) " और सबसे कम खतरनाक शहर के लिस्ट में 378 वां रैंक में शामिल है , " अबू धाबी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स ( Abu Dhabi, United Arab Emirates ) तो सोचिये आज भी भारत खतरनाक शहरों के अंडर 50 रैंक में शामिल है।

No comments:

Post a Comment