Breaking

Saturday 3 June 2017

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक संरचनाएं, जो आश्चर्य से कम नहीं हैं।

इटली में पीसा के लीनिंग टॉवर, वास्तुशिल्प का एक अदभुत नमूना है, इसे दुनिया में सबसे खतरनाक भवनों में से एक के रूप में लोकप्रिय माना जाता है। ऐसे ही इंसानों के द्वारा बनाई गई कुछ महान सरंचनायें हैं जो जोखिमों के साथ मौजूद हैं। वे इसे बेहद कुशलता और निडरता के साथ खतरनाक तरीके से बनाये हैं, जिससे ये संरचनाएं खतरे और भय की भावना को प्रतिबिंबित करते हैं। ऐसे ही 10 मानव सरंचनायें यहाँ मैजूद हैं जिन्हें निडरता के साथ निर्माण किया है।
1. हैंगिंग टेंपल, चीन (Hanging Temple, China)
Image: Hanging Temple, China

हैंगिंग मंदिर या हैंगिंग मठ, चीन के शांक्सी प्रांत के हुन्ययुआन काउंटी में माउंट हेन्ग के पास एक चट्टान के मध्य मे बना है जो जमीन से लगभग 75 मीटर या 246 फुट ऊपर है। इसका निर्माण उत्तरी वेई राजवंश (386-557 ई०) के दौरान किया था और इसका इतिहास 1,400 वर्षों से अधिक है। यह बौद्ध धर्म, ताओवाद और चीन में कन्फ्यूशीवाद के लिए एकमात्र मौजूदा मंदिर है, इसमे 40 हॉल और 80 से अधिक बौद्ध मूर्तियां हैं, जिनमें कांस्य, लोहा, पत्थर और मिट्टी के हैं। वैज्ञानिक रूप से डिजाइन और कुशलतापूर्वक निर्मित जूआंगॉक मंदिर को "अजीब, घूमना और अद्भुत" के रूप में वर्णित किया गया है। पहाड़ी चट्टान पर पूरी तरह से निर्मित यह ऐसा लगता है कि लकड़ी के ढांचे का मंदिर चट्टानों में छिद्रित छिद्रों में मुस्कराते हुए समर्थन कर रहा है, लेकिन वास्तव में कुछ बीम इसके भार को बिल्कुल भी सहन नहीं करते हैं।
2. लिचेंस्टीन कैसल, जर्मनी (Lichtenstein Castle, Germany)
Image: Lichtenstein Castle, Germany

लिचेंस्टीन का महल 817 मीटर की ऊंचाई पर जर्मनी के बाडेन-वुर्टेमबर्ग, स्वाबियन अल्ब में होनेउ (Honau) के पास एक चट्टान पर स्थित है। ऐतिहासिक रूप से 1200 वर्ष पहले इस स्थल पर एक पुराना महल मौजूद था। यह 1311 ई० मे रीचिस्रिग्स युद्ध के दौरान और 1381 ई० में शहर-राज्य रुतलिंगेन द्वारा नष्ट होने के बाद खंडहर में तब्दील हो गया था। बाद मे नव-गॉथिक-शैली वाले इस महल को उरच के डुकेविल्हेल्म (DukeWilhelm) द्वारा 1840-42 ई० मे बनवाया गया। महल अभी भी उरच के ड्यूक के स्वामित्व में है, लेकिन इसके दरवाजे आगंतुकों के लिए खुले हैं। महल में ऐतिहासिक हथियारों और कवच का एक बड़ा संग्रह है।
3. ताकासोगी-ए, जापान (Takasugi-an, Japan)
Image: Takasugi-an, Japan

ताकासोगी का शाब्दिक अर्थ है "चायहाउस [बनाया गया] ऊंचाई पर।" यह चायहाउस नागानो, जापान में स्थित है, इसे दो चेस्टनट पेड़ों के ऊपर बनाया गया है, इन पेड़ों को पास के पहाड़ से काटकर बनने वाली जगह तक लाया गया था। वास्तुकार तेरुनोबु फुजिमोरी (Terunobu Fujimori) ने अपने स्वयं के उपयोग के लिए इसे बनाया था। इसके ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है, इसके अंदर के दीवारों को प्लास्टर और बांस के छाल से बनाया गया है।
4. एस्ट्रा टॉवर, जर्मनी (Astra Tower, Germany)
Image: Astra Tower, Germany

एस्ट्रा टॉवर को 13 वीं शताब्दी के मध्य मे हैम्बर्ग, जर्मनी मे बनाया गया था। 1450 ई० मे इस चर्च के शिखर पर 27.43 मीटर (90-फुट) ओक से बने सरंचना को जोड़ा गया था। तब से, शिखर के भारी होने और गीले नींव के कारण इसमे झुकाव शुरू हुआ। इसके झुकाव होने की प्रक्रिया को रोकने के लिये बहुत प्रयास किये गये और आखिरकार 1996 मे इसका झुकना बंद हुआ। आज भी चर्च उपयोग मे है और एक पर्यटक स्थल के रूप में जनता के लिए खुला रहता है।
5. स्यूटागिन हाउस, रूस (Sutyagin House, Russia)
Image: Sutyagin House, Russia

स्यूटागिन हाउस को सन 1992 मे रूसी व्यापारी निकोलाई पेट्रोविच स्यूटागिन द्वारा निर्मित एक लकड़ी का घर था। 2008 में इसके टावर में आग लग गई थी जिससे इसका एक हिस्सा स्थानीय सरकार द्वारा गिरा दिया गया था। शेष चार मंजिला संरचना विचित्र रूप से 6 मई 2012 को आग लगने से जल गई।
6. पुएर्टा डे यूरोपा, स्पेन (Puerta de Europa, Spain)
Image: Puerta de Europa, Spain

मैड्रिड, स्पेन में स्थित पुएर्टा डी यूरोपा एक असमान्य संरचना वाला टॉवर है, इसके दो टॉवर झुका हुया है। यह संरचना 1989 और 1996 के बीच संयुक्त और स्पेनी वास्तुकला फर्मों के बीच एक संयुक्त परियोजना के रूप में बनाई गई थी। प्रत्येक इमारत में 26 फर्श हैं, जो कि 114 मीटर (374 फीट) का एक ऊर्ध्वाधर है, जिसमें 15 डिग्री की सीमा है। पश्चिमी टॉवर के छत पर एक हेलीकाप्टर पैड है जो नीले रंग मे है जबकि पूर्वी टॉवर मे एक लाल रंग है।
7. मेटाओरा मठों, ग्रीस (Meteora Monasteries, Greece)
Image: Meteora Monasteries, Greece

ग्रीक मेटाओरा का शाब्दिक अर्थ "हवा में घूम रहा है" है। मेटाओरा मठों मध्ययुगीन मठों का एक समूह है और ग्रीस में पूर्वी रूढ़िवादी मठों में से एक सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण परिसरों में से एक है। इसे 15 वीं शताब्दी मे बनाया गया था, विशाल प्राकृतिक पत्थर स्तंभों के ऊपर स्थित 24 मठों के निर्माण के दौरान अविश्वसनीय कठिनाइयों के बावजूद इसे बनाया गया था। अभी भी उनमें से छह उपयोग में हैं। एक सौ साल पहले से भी कम समय तक मे लोग टोकरी में बैठकर रस्सियों द्वारा या रस्सी वाले सीढ़ियों से चढ़ाई करते थे। अब यहाँ पहुँचने के उचित साधन सड़क, ब्रिज और पैदल जाने वाली रास्ता बनाये गये हैं।
8. वोजोको अपार्टमेंट, हॉलैंड (WoZoCo Apartments, Holland)
Image: WoZoCo Apartments, Holland

हॉलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम के पश्चिम गार्डेन सिटी में 1994 और 1997 के बीच इसे बनाया गया है, वोजोको अपार्टमेंट मे 55 साल से अधिक समय तक के लिए निजी निवासियों को रहने के लिये दिया गया है। पहले मूल योजना में प्रति ब्लॉक 87 इकाइयों तक अपार्टमेंट की संख्या सीमित थी, जिसमें प्रत्येक किरायेदार को अच्छी प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था का वादा किया गया था। हालांकि, क्लाइंट के अनुरोध करने के बाद प्रति ब्लॉक 100 इकाइयों में बदल दिया गया। जमीन को बचत करने के लिए मुख्य ढांचे के उत्तर से 13 अतिरिक्त इकाइयां लटकाई गईं है।
9. पिसा की झुकी मीनार, इटली (Leaning Tower of Pisa, Italy)
Image: Leaning Tower of Pisa, Italy

विश्व प्रसिद्ध लीनिंग टॉवर इटालियन शहर के कैथेड्रल का एक बेल्ल टॉवर है, जिसे एक तरफ अनजाने झुकाव के लिए जाना जाता है। इस टॉवर का निर्माण 1173 ई० में किया गया था, टावर निर्माण होने के 5 या 6 साल बाद ही दक्षिण-पूर्व मे झुकना शुरू हो गया था। इसका मुख्य कारण था अपर्याप्त आधार नींव, इसका झुकना 1372 मे रुका तबतक यह 4.5 फिट नीचे की तरफ झुक चुका था। जिसके कारण 16,000 टन वजनी टॉवर का कोण अधिक अनिश्चित हो गया है।
10. कैपिटल गेट, संयुक्त अरब अमीरात (Capital Gate, UAE)
Image: Capital Gate, UAE

कैपिटल गेट या राजधानी दरवाजा संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी आबू धाबी में एक गगनचुंबी इमारत है। यह एक हड़ताली दुबला के साथ बनाया गया था, जो की 18 डिग्री का झुकाव पश्चिम की ओर है, यह इटली के पीसा मीनार टॉवर के करीब पांच गुना झुका हुआ है। यह 35 मीटर की ऊंचाई के साथ 160 मीटर (520 फीट) ऊंची है, यह शहर के सबसे ऊंची इमारतों मे से एक है। जून 2010 में, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कैपिटल गेट को "दुनिया का सबसे अद्भुत आदमी निर्मित टॉवर" के रूप में प्रमाणित किया।

No comments:

Post a Comment